सर्दियों में चेहरे का रूखापन दूर करने के बेहतर घरेलू नुस्खा, फूलों की तरह खिल जायेगा चेहरा

कल्याण आयुर्वेद- सर्दियों के मौसम में चेहरे और त्वचा पर रूखापन आना आमबात है, जिससे चेहरे की चमक चली जाती है. हाथ- पैर और चेहरा का रंगत ख़राब हो जाता है. इसे ठीक करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय ढूँढने लगते हैं. महंगे क्रीमों का इस्तेमाल करने लगते है. लेकिन आज हम बताने जा रहे है घरेलू उपाय जो आपकी चेहरे का रूखापन दूर कर चेहरे को सुन्दर और चमकदार बनाने में भरपूर मदद करेगा.

सर्दियों में चेहरे का रूखापन दूर करने के बेहतर घरेलू नुस्खा, फूलों की तरह खिल जायेगा चेहरा
तो आइये जानते है चेहरे का रूखापन दूर करने का घरेलू उपाय-

1 .शहद और मलाई-शहद और मलाई- आपके चेहरे और त्वचा के रूखापन को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए एक चम्मच शहद और दो चम्मच मलाई को मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे को साफ पानी से धोकर सूती कपडे या तौलिये से पानी पोछकर पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दे. फिर साफ पानी से चेहरे को धो लें. यह पेस्ट चारे का रूखापन दूर कर चमकदार और सॉफ्ट बनता है.

2 .मलाई,हल्दी और बेसन-मलाई- 2 चम्मच,हल्दी पाउडर आधा चम्मच और बेसन 1 चम्मच तीनों को मिलकर पेस्ट तैयार कर लें. अब चेहरे को पानी से धोकर इस पेस्ट को लगाकर 20-25 मिनट छोड़ दे, फिर साफ पानी से धो लें. इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे के रूखापन के साथ दाग,धब्बे मुहांसे दूर होकर चेहरे पर चमक आती है.

3 .मलाई और गुलाब की पंखुड़ी- दो चम्मच मलाई लें अब इसमें एक चम्मच गुलाब की पंखुड़ियों के रस को या फिर आप चाहे तो गुलाब जल भी मिला सकते हैं. अब अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें. फिर इस मिश्रण से अपने चेहरे की मालिश करें. ये 20 मिनट तक रखें. फिर धो दें. ये दिन में लगभग दो से तीन बार जरुर करें. तब आपको ऐसा लगेगा की आपका चेहरा फूलों की तरह खिल चूका है.

4.चन्दन का पाउडर, मलाई और गुलाब जल- एक चम्मच चन्दन का पाउडर लें. उसमे अपने हिसाब से मलाई और गुलाब जल मिला लें और एक पेस्ट तैयार कर लें. पेस्ट तैयार करने के बाद इससे अपने चेहरे की आधे घंटे तक मालिश करें. ऐसा करने से आपके चेहरे पर एक अलग हीं रौनक आ जाएगी.


Post a Comment

0 Comments