बार- बार छींक आने की समस्या से हैं परेशान तो तुरंत करें यह काम

कल्याण आयुर्वेद- ठंड के दिनों में सेहत बिगड़ ना कोई बड़ी बात नहीं है. अक्सर ठंड में सर्दी, जुकाम जैसी समस्या हमेशा रहती है, जिसके कारण बार- बार छींक आने की समस्या भी शुरू हो जाती है. कई बार छींकते- छींकते हम परेशान हो जाते हैं. यदि आपको भी ऐसी समस्या है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इसका उपचार बताने जा रहे हैं जो आपको बार-बार छींकने की समस्या से छुटकारा दिलाएगा.

बार- बार छींक आने की समस्या से हैं परेशान तो तुरंत करें यह काम

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

* 100 ग्राम बादाम, 50 ग्राम खांड या शक्कर और 25 ग्राम काली मिर्च लें. इन सभी को  मिलाकर इसका पाउडर तैयार कर लें और रोजाना इसका एक चम्मच खाएं. इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा.

* छींक की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नाक में बादाम रोगन, अनु तेल या फिर सरसों का तेल की कुछ बूंदें डालें. आपको जल्द ही बार-बार छीकने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

 * इसके अलावा एक उपाय यह भी है कि आप मुलेठी का थोड़ा सा पाउडर लें तथा उसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें. इससे भी छींक की समस्या दूर हो जाएगी.

* अदरक, लौंग, इलायची का चाय बनाकर इसे पीएं. इससे भी आपकी यह समस्या दूर होगी. इसके अलावा आप तुलसी की चाय भी जरूर पीएं. इससे आपका जुखाम ठीक होगा. जिसके कारण छींक आना भी बंद हो जाएगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments