पेट की चर्बी को मोम की तरह पिघलाता है त्रिफला चूर्ण, ऐसे करें सेवन

कल्याण आयुर्वेद- आज के समय में मोटापा एक आम समस्या बनती जा रही है. जिससे ज्यादातर लोग प्रभावित हो रहे हैं. पुरुषों के मुकाबले महिलाएं अक्सर अपने बढ़ते पेट को लेकर परेशान रहती हैं. बढ़े हुए पेट की चर्बी को कम करने के लिए वे न जाने कई तरह की दवाइयों एवं घरेलू नुस्खा का इस्तेमाल करती है लेकिन कोई खास लाभ नजर नहीं आता है.

पेट की चर्बी को मोम की तरह पिघलाता है त्रिफला चूर्ण, ऐसे करें सेवन

लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि त्रिफला चूर्ण यानि हरे, बहरा और आंवले का चूर्ण आपकी पेट की चर्बी को कम करने का सबसे बेहतर उपाय है. त्रिफला चूर्ण के सेवन से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी दूर हो जाती है.

त्रिफला चूर्ण के फायदे-

1 .त्रिफला चूर्ण बढ़ते हुए वजन को कम करने में लाभदायक होता है. त्रिफला चूर्ण के सेवन से शरीर में कोलीसिस्टोकाइनिन का स्राव होता है बता दें कि एक तरह का हार्मोन है जो कि आपके दिमाग को तेजी से बताता है कि पेट भरा हुआ है. साथ ही त्रिफला चूर्ण की चर्बी को कम करता है. इसका लाभ लेने के लिए आप दिन में तीन बार सुबह, दोपहर और शाम को गर्म पानी के साथ त्रिफला चूर्ण का सेवन कर सकते हैं.

2 .ऐसे व्यक्ति जो पाचन क्रिया के ठीक ना होने की वजह से परेशान रहते हैं उन्हें त्रिफला चूर्ण का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. यह मल त्याग करने की प्रक्रिया को आसान बना देता है./ यदि आपका पेट फूल रहा है या गैस बन रही है और आपको दस्त लगे हुए हैं तो आप रोजाना सुबह पानी के साथ त्रिफला चूर्ण का सेवन कर सकते हैं.

3 .त्रिफला डिटॉक्सिफिकेशन में बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि विभिन्न कारणों से हमारे शरीर में विषैले पदार्थ जानकी टॉक्सिक जमा होने लगते हैं और फिर धीरे-धीरे कील, मुंहासे, पेट की समस्या और अनिद्रा जैसी परेशानियां होने लगती है. लेकिन त्रिफला चूर्ण के सेवन से यह समस्याएं दूर हो जाती है.

4 .त्रिफला चूर्ण खाने से हमारा शरीर तरह तरह के संक्रमण से भी सुरक्षित रहता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

5 .पुरुषों या महिलाओं में होने वाले मूत्र संक्रमण से त्रिफला चूर्ण बचाव करता है. क्योंकि इससे होने वाली पीड़ा अत्यधिक कष्टदायक होती है. खासकर ऐसी स्थिति में जब इसके इलाज के पारंपरिक तरीकों से आराम नहीं मिलता है तब आप त्रिफला चूर्ण का सेवन का इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

6 .बड़े हुए पेट की चर्बी को खत्म करने के लिए एक चम्मच त्रिफला चूर्ण में लगभग 1 ग्राम खाने का सोडा और एक चम्मच एलोवेरा का ताजा रस को अच्छी तरह से मिलाकर रात को सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. इसके सेवन से 1 सप्ताह के अंदर ही आपके पेट की चर्बी कम होती नजर आने लगेगी.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी प्रयोग से पहले योग्य वैध की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments