बालों को जड़ से काला करने के बेहतर उपाय

कल्याण आयुर्वेद- बालों का सफ़ेद होना आम बात हो गयी है, आज के समय में बाल सफ़ेद होना उम्र के मायने नही है किसी भी उम्र में बाल सफ़ेद हो सकते हैं. लेकिन ज्यादातर 20 वर्ष की उम्र पार करने के बाद अक्सर बाल सफ़ेद होने लग रहे हैं. इसका कारण है प्रदुषण भरे वातावरण,फ़ास्ट लाइफ कल्चर,बालों को उचित देखभाल न करना आदि अब कम उम्र में आई बालों की सफेदी डाई कर या कलर करके छुपाना समाधान नही है बल्कि प्राकृतिक उपायों द्वारा बालों को काला करना उचित होता है.

बालों को जड़ से काला करने के बेहतर उपाय 

आइये जानते हैं प्राकृतिक उपायों द्वारा बाल काला करने का घरेलू उपाय-

1 .तिल का का तेल बालों के लिए अच्छा होता है, साथ ही साथ तिल का सेवन करना भी फायदेमंद होता है, खाना में तिल के लगातार इस्तेमाल से बाल काला,घना और लम्बा करने में मदद मिलता है.

2 .चाय का पानी भी बालों को काला करने में आपकी मदद करता है. इसके लिए एक कप पानी में थोड़ी सी चाय डालकर उबाले. अब पानी को छानकर उसमे थोड़ी सी नमक डालकर बाल धोने से आधा घंटा पहले बालों में लगाकर सूखने तक छोड़ दे और फिर साफ पानी से धो लें. इससे बाल काला करने में मदद मिलता है.

3 .ताजे आंवला को नारियल तेल में इतना आच पर जलाएं की काला हो जाय. अब इस तेल को रात में सोने से पहले लगा लें. सुबह बाल धो ले. इसके नियमित इस्तेमाल से बाल काला होते हैं.

4 .अदरख को चटनी की तरह पीसकर शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को रोजाना बालों पर लगाने से बाल काला होते हैं.

5 .कोल्हू में पेराई कर निकाला हुआ सरसों तेल नियमित इस्तेमाल करने से बाल काले होते है.

6 .थोड़ी सी मीठे नीम की पत्तियों को नारियल तेल में उबालकर बालों को लगाने से बाल काला होते है. साथ ही घने होते है.

7 .रोजाना आमले के सेवन करने से बाल लम्बे उम्र तक काले रहते हैं साथ ही आमले के तेल बालों में रोजाना लगाने से बाल काला करने में मदद मिलता है.

Post a Comment

0 Comments