क्यों नहीं फोड़ना चाहिए मुहासा ? जानें जड़ से खत्म करने के रामबाण उपाय

कल्याण आयुर्वेद- क्या आपके चेहरे पर मुहांसों की समस्या है और आप उसे फोड़ देते हैं. अगर हां तो आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. चेहरे पर निकले मुहांसों को कभी भी फ़ोड़ना नहीं चाहिए क्योंकि ऐसा करने से चेहरे पर दाग पड़ जाते हैं और चेहरा खराब दिखने लगता है.

क्यों नहीं फोड़ना चाहिए मुहासा ? जानें जड़ से खत्म करने के रामबाण उपाय

यदि आपके चेहरे पर मुंहासों की समस्या है तो आपको इसका उचित इलाज करना चाहिए और केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की वजाय आपको घरेलू नुस्खे आजमाना चाहिए, जिससे आपके मुहासे जल्द से जल्द ठीक हो जाए.

यदि आप चेहरों पर हुए मुंहासे को फ़ोड़ते हैं तो इससे इंफेक्शन हो जाता है और मूहांसे ज्यादा घातक बन जाता है. यदि आप मुहांसों की समस्या से परेशान हैं तो आपको चर्म रोग विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए.

तो चलिए जानते क्यों नहीं फ़ोड़ना चाहिए ?

* मुहांसों को फोड़ने से त्वचा के आसपास के उत्तकों में चला जाता है. इससे उस जगह पर कई सौ रोगाणु फैलने के चांस बढ़ जाते हैं ऐसा करने पर भयंकर इंफेक्शन हो सकता है.

* जब आप मुहांसों को फोड़ते हैं तो आप चेहरे पर एक गहरा घाव बना देते हैं, जिससे वह घाव समय के साथ बढ़ता चला जाता है और एक दाग का रूप ले लेता है.

* मुहांसों को फोड़ने से चेहरे पर लाल रंग के दाग बन जाते हैं जो कि कई दिनों तक फूले हुए नजर आते हैं. यह दाग मेकअप से भी नहीं छुपते हैं.

* इतना ही नहीं एक पिंपल फोड़ने से चेहरे पर दूसरा पिंपल जल्दी निकल आता है.

मुंहासे को जड़ से खत्म करने के रामबाण उपाय-

जायफल- प्रतिदिन रात को जायफल को कच्चे दूध में मिलाकर गाढ़ा सा लेप बना लें. रात को सोते समय इस लेप को चेहरे पर लगा लें और सुबह उठने पर गर्म पानी से धो लें. इससे थोड़े ही दिन मूहांसे ठीक होकर चेहरा बिल्कुल साफ हो जाता है.

उड़द- उड़द और मसूर के बिना छिलके की दाल को सुबह दूध में भिगो दें. शाम को बारीक पीसकर उसमें नींबू के रस की थोड़ी बूंदे और शहद की थोड़ी बूंदे अच्छी तरह से मिला लें और पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें. सुबह इसे गर्म पानी से धो लें. ऐसा लगातार करने से कुछ ही दिनों में चेहरे के मुहासे और दाग धब्बे दूर हो जाते हैं चेहरे में चमक आती है.

शहद और दालचीनी- 3 बड़े चम्मच शहर में एक चम्मच दालचीनी का पाउडर और कुछ बूंदे नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 1 घंटे बाद इसे धो लें. नियमित ऐसा करने से मुहांसों की समस्या दूर हो जाती है.

यह जानकारी अच्छी लगी तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments