जानें- सर्दियों में त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के बेहतर घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद- सर्दियों में अक्सर त्वचा रुखी हो जाती है, त्वचा के ऊपर धुल,धुप,प्रदुषण आदि के कारण चेहरे का गोरापन छीन जाता है तो हमारा चेहरा ख़राब लगने लगता है, कही आना- जाना थोडा मुश्किल हो जाता है, साथ ही त्वचा में कई तरह के प्रोब्लम आने लगता है. इस परेशानी के कारण आप तरह-तरह के क्रीमो का इस्तेमाल करते है. जिसमे केमिकल्स मिले होते हैं जो स्किन को नुकसान पहुचाते है. लेकिन इस परेशानी को दूर करने के लिए आप घरेलू नुस्खा का प्रयोग कर बच सकते हैं.

जानें- सर्दियों में त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के बेहतर घरेलू नुस्खे 
तो आइये जानते हैं घरेलू नुस्खा-

1 .त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए हल्दी सबसे बढियां घरेलू उपाय है. हल्दी को मलाई के साथ पेस्ट बनाकर लगाने से बहुत फायदा होता है. इससे मुहांसे या मुहांसे का दाग या अन्य दाग भी हट जाते हैं.

2 .अगर आपकी त्वचा रुखी है तो काजू को रातभर दूध में डालकर छोड़ दे और सुबह पीसकर मुल्तानी मिट्टी और मधु की कुछ बुँदे मिलाकर त्वचा और चेहरे पर लगाने से मुलायम और चमकदार होता है.

3 .टमाटर का रस,निम्बू का रस और कच्चा दूध का पैक बना कर लगाने से दागों से छुटकारा मिलता है.

4 .आधा चम्मच संतरे का रस 5 बूँद निम्बू का रस,मुल्तानी मिट्टी और चन्दन पाउडर और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे और त्वचा पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और सूखने पर साफ पानी से धो लें. इससे तैलीय त्वचा पर निखार आता है और त्वचा मुलायम और चमकदार होता है.

5 .एक चम्मच ग्लिसरीन में एक चम्मच एलोवेरा का जेल और मुल्तानी मिट्टी एवं निम्बू के कुछ बुँदे मिलाकर पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाकर 25 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें. इससे चेहरे पर चमक आता है.


Post a Comment

0 Comments