मोटापा कम करने के आश्चर्यजनक घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- मोटापा हो जाने पर परेशानियों का सामना करना पड़ता है, थोडा से चलने के बाद व्यक्ति थक जाता है, उठाना-बैठना भी थोडा मुश्किल हो जाता है. शरीर में सुस्ती हो जाती है. मोटापा उन व्यक्तियों को ज्यादा होता है जो ज्यादा देर तक बैठ कर काम करते है. वसा युक्त पदार्थों का ज्यादा सेवन करते हैं. तले हुए पदार्थ,फास्टफूड पूरी नींद न लेना,खाने-पीने पर ध्यान न रखने से मोटापा बढ़ जाता है और पेट बाहर की तरफ निकल आते हैं.

मोटापा कम करने के आश्चर्यजनक घरेलू उपाय
तो आइये जानते हैं मोटापा कम करने का घरेलू उपाय-

1 .सबसे पहले अपने शरीर में मेटाबोलिज्म बढ़ाएं. इसके लिए सुबह खाली पेट पुदीना,अदरख ,कालीमिर्च और हल्का लाल मिर्च को एक गिलास पानी में चाय की तरह बनाकर निम्बू का रस और मधु मिलाकर छानकर पी लें. इससे आपका मेटाबोलिज्म मजबूत होगा और दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे.

2 .आज के समय में चाय एक फैशन के साथ आदत बन गयी है. जब भी चाय पीने का मन करे चाय की जगह आप ग्रीन टी का इस्तेमाल करे इससे मोटापा घटाने में बहुत मदद मिलती है.

3 .मोटापा कम करने के लिए भरपूर नींद जरुरी होता है, इसलिए कम से कम 8 घंटे नींद लें.

4 .सदियों से मोटापा कम करने के लिए गरम पानी में शहद मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है, इसलिए इसका इस्तेमाल कर आप मोटापा से छुटकारा पा सकते हैं.

5 .करेले का जूस कड़वा होता है, मगर पेट की चर्बी कम करने में बहुत ही फायदेमंद है. इसका सुबह खाली पेट सेवन करने से पेट की चर्बी बहुत जल्दी कम होता है.

6 .मोटापा कम करने के लिए मीठी चीजों का सेवन नही करें, फास्टफूड,फ्राइड फ़ूड,ज्यादा वसा वाले पदार्थ का सेवन बंद कर दें.

Post a Comment

0 Comments