शादी के बाद पति- पत्नी के बीच क्यों बढ़ने लगता है धोखा देने का मामला ?

भारतीय संस्कृति में शादी को सबसे पवित्र बंधन माना जाता है. जब शादी होती है तो पति- पत्नी एक साथ सात जन्मो तक साथ रहने का वादा करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि शादी के कुछ दिन बीतते ही पति पत्नी के बीच तनाव शुरू हो जाता है और एक- दुसरे को धोखा देने शुरू कर देते हैं.

शादी के बाद पति- पत्नी के बीच क्यों बढ़ने लगता है धोखा देने का मामला ?

चलिए जानते हैं विस्तार से-

कुछ पुरुष जब तक परेशानी में नहीं पड़ते हैं तब तक शर्म महसूस नहीं करते हैं. जहां तक महिलाओं की बात है वे अपने साथी को खासतौर पर धोखा तब देती है जब भी आपको रिश्ते में भावनात्मक रूप से अकेला महसूस करने लगती है. महिला- पुरुषों में धोखा देने का तरीका और आदत अलग-अलग हो सकती है. लेकिन धोखा देने के पीछे उद्देश्य लगभग एक जैसा ही होता है.

शादी के बाद पति- पत्नी के बीच इसलिए बढ़ जाता है धोखा देने का मामला-

1 .शादी में बेवफाई- जब कोई पार्टनर रिश्ते में नजर अंदाज किया गया महसूस करता है तो उसके बेवफाई करने का अवसर अधिक हो जाता है. ऐसा होने पर वह किसी और की तलाश शुरू कर देता है और फिर मौका मिलते ही धोखा देना शुरू कर देता है.

2 .लालसा- शादी में बेवफाई का दूसरा कारण है कुछ ज्यादा पाने की तमन्ना करना. जब किसी पार्टनर को रिश्ते में खुशी और आनंद नहीं मिलती है तो निसंदेह गुपचुप तरीके से कुछ और पाने की चाहत रखने लगता है और महिला हो या पुरुष पार्टनर को छोड़ दूसरे की ओर आकर्षित होने लगता है.

3 .असंतुष्टि- बहुत से पति-पत्नी ऐसे हैं जो एक दूसरे को संतुष्ट नहीं कर पाते हैं. एक अध्ययन के अनुसार 50% पार्टनर बेवफाई के कारण रिश्ता तोड़ देते हैं. इस प्रकार असंतुष्टि भी एक कारण है. जिससे पार्टनर एक दूसरे को धोखा देते हैं.

4 .जीवन में उदासी- जीवन में उदासी भी बेवफाई का सबसे बड़ा कारण हो सकता है. कुछ लोग जो शादी के कुछ सालों बाद रिश्ते में बोरियत को झेल लेते हैं लेकिन कुछ लोग हैं जो इसे नहीं झेल पाते हैं और मनोरंजन के लिए रिश्ते के अलावा बाहर कहीं भी मुंह मारने शुरू कर देते हैं.

यदि आपके जीवन में भी इस तरह का तनाव उत्पन्न हो रहा है तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. बल्कि जिन कमियों की वजह से तनाव पैदा हो रहा है उसे दूर करने का उपाय करना चाहिए ताकि शादीशुदा जिंदगी खुशहाल बीते.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है, किसी के जीवन से कोई लेना- देना नहीं है यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments