जानें- उम्र से पहले दाढ़ी और मूंछ के बालों को सफेद होने के कारण और नेचुरल काला करने के प्राकृतिक उपाय

कल्याण आयुर्वेद- उम्र बढ़ने या किसी और कारण से पुरुषों की दाढ़ी- मूंछ के बाल सफेद होने लगते हैं जो उनकी पूरी पर्सनैलिटी को खराब कर देते हैं. दाढ़ी- मूछ को काला करने के लिए लोग कई तरह के केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार इनसे साइड- इफेक्ट भी हो जाते हैं और बाल ज्यादा सफेद होने शुरू हो जाते हैं और ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं कि अब दाढ़ी- मूछ के बालों को कैसे काला किया जाए.

जानें- उम्र से पहले दाढ़ी और मूंछ के बालों को सफेद होने के कारण और नेचुरल काला करने के प्राकृतिक उपाय

आप भी ऐसी समस्या से परेशान है तो आज हम आपको पहले दाढ़ी- मूछ के बालों को सफेद होने के कारण बताने की कोशिश करेंगे ताकि आप उनसे दूरी बना सकें और असमय होने वाले सफेद बालों से बच सकें.

आखिर कैसे हो जाते हैं दाढ़ी के बाल सफेद?

आपको जरूर ऐसा लगता होगा कि ऐसा मेरे साथ ही क्यों हुआ? इसका जवाब हम देते हैं. आपके साथ ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि आपकी त्वचा का मेलानिन इसमें खलल डाल देता है. यह एक तरह का पिगमेंट होता है जो त्वचा के साथ ही आपके बालों को भी कलर देता है. अब यही मेलानिन अगर कम होगा तो आपके बालों का काला रंग भी कम होने लगेगा. बाल सफेद होने का यही कारण है. पर सवाल ये उठता है कि मेलानिन के कम होने के क्या कारण हो सकते हैं.

* सबसे साधारण और जानी पहचानी बात यह है कि संतुलित डाइट हर रोग का इलाज है. अगर आप संतुलित डाइट नहीं ले रहे हैं तो दूसरी बीमारियों के साथ आपके बाल भी सफेद होने लगेंगे.

* मेलानिन कम होने के कारणों में अल्कोहल भी शामिल है. यदि आप ज्यादा अल्कोहल का इस्तेमाल करते हैं तो यह मेलानिन की कमी पैदा कर देता है, हालांकि कभी-कभी सेवन करने वालों के साथ ऐसा नहीं होता है बल्कि प्रतिदिन और ज्यादा मात्रा में ड्रिंक करने वाले सफेद दाढ़ी की दिक्कत का सामना करते हैं.

* तनाव भी मेलानिन को सीधे तौर पर प्रभावित करता है, इसलिए आपको तनाव से भी दूरी बनाकर रखना होगा.

* ऐसा आनुवंशिकता के कारण भी हो सकता है- दाढ़ी के बालों की सफेदी का सीधा कनेक्शन आपकी जींस से भी होता है और अगर ऐसा है तो सफेदी की चिंता ही छोड़ दिजिए. क्योंकि इनको रोकने का तरीका थोड़ा कठिन होने वाला है. इस स्थिति में शरीर मेलानिन का उत्पादन कर ही नहीं पाता है. ऐसा एक उम्र के बाद होता है. इसके लिए आपको अपने पिता या दादाजी की बाल सफेद होने की उम्र पर ध्यान देना होगा, हो सकता है उनके बाल भी कम उम्र में ही सफेद हो गए हो.

* आप अनियमित स्मोकिंग करते हैं तो आपके दाढ़ी- मूंछ के बाल जल्दी सफेद हो सकती है. दरअसल, स्मोकिंग और प्रीमेच्योर एजिंग के बीच पक्का रिश्ता है. इसे जिन फैक्टर की वजह से ही बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं. कई बार ऐसा 30 साल की उम्र से पहले भी होने लगता है.

* शोधकर्ताओं ने ढूंढ निकाला है कि कई सारे विटामिंस और मिनरल्स की कमी से भी बाल सफेद होते हैं. खासतौर पर विटामिन B12 की कमी बालों पर गहरा असर डालती है. इसलिए जरूरी है कि बालों की सफेदी से दूर रहना है तो कम से कम विटामिन B12 का नियमित सेवन करें.

* इसके अलावा omega-3 हरे पत्तेदार सब्जियां और मछली भी सफेदी से आपको बचाव कर सकता है. आपको विटामिन डी के सेवन की ओर भी ध्यान देना होगा. इसके लिए दिन भर में कुछ मिनट तो धूप का आनंद आप जरूर लीजिए. इससे प्राकृतिक तौर पर ही विटामिन डी की कमी पूरी होती रहेगी.

* थायराइड से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या भी बालों की सफेदी का कारण हो सकता है. इसलिए इसकी सेहत ठीक रखने वाले प्रोडक्ट भी आपको खाने होंगे. जहां दही, हरी सब्जी, दाल आदि का सेवन करना बहुत जरूरी है वहीं चाय, कॉफी से परहेज भी सफेद बालों से बचकर रहने के लिए जरूरी है.

दाढ़ी- मूछ के सफेद बालों को काला कैसे करें?

* ऊपर बताया गया है कि मानव शरीर में मेलानिन की कमी होती है तो सफेद दाढ़ी और बाल बढ़ते हैं, इसलिए थोड़ी सी फिटकरी में गुलाब जल को मिलाकर जब दाढ़ी के बाल काटना शुरू करें उस समय या दाढ़ी रखने का शौक है तो उन बालों पर इस मिश्रण को लगाने से जल्द ही सफेद बाल काले हो जाते हैं.

* पुदीना भी आपके दाढ़ी- मूछ के सफ़ेद बालों को काला करने में मददगार होगा क्योंकि पुदीना ऐसी हर्ब है जिसके अंदर सभी उपयोगी तत्व मौजूद होते हैं जो सिर के बाल और दाढ़ी के बाल को काला कर सकते हैं. इसके लिए आप प्रतिदिन पुदीना की चाय सुबह- सुबह पीना शुरू करें और आपको इसका असर कुछ ही सप्ताह में देखने को मिलेगा.

* दाढ़ी मूछ के बालों को काला करने के लिए नारियल तेल और दही को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को कुछ दिनों तक लगाने से बाल काले होने लगेंगे.

* यदि आप अपने दाढ़ी मूछ के बालों को प्राकृतिक तरीके से काला करना चाहते हैं तो गाय का मक्खन लगाएं, प्रतिदिन मक्खन से दाढ़ी- मूछ की मालिश करने से आपको लाभ नजर आएगा.

* आंवले को पीसकर लोहे के बर्तन में रख दें, रात भर इन्हें ऐसे ही रहने दें. सुबह इसे दाढ़ी- मूछ पर लगाएं. इससे बाल काले होंगे. आप चाहे तो प्रतिदिन खाली पेट आंवले का जूस भी पी सकते हैं. इसको पीने से भी कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments