अनचाहे गर्भ से बचने के सबसे आसान और बेहतर उपाय

कल्याण आयुर्वेद- एक स्वस्थ महिला हर महीने मासिक धर्म से गुजरती है. गर्भ ठहरने के बाद मासिक धर्म बंद हो जाता है. इसके साथ-साथ दिल में अम्लीकोद्वार होना, उल्टी होना, बार बार पेशाब का होना तथा स्तनों में हल्का सा दर्द रहना आदि साधारण लक्षण सामने आते हैं.

अनचाहे गर्भ से बचने के सबसे आसान और बेहतर उपाय

लेकिन नहीं चाहते हुए भी गर्भधारण होना आपके खुशी के पलों को दुखद एहसास में बदल देता है. संबंध बनाने के दौरान अगर इन बातों का ध्यान रखें तो आप कभी अनचाहे गर्भ की समस्या से परेशान नहीं होंगे.

नियमित रूप से गर्भनिरोधक गोली का सेवन-

यदि आपका पार्टनर बिस्तर पर कंडोम का उपयोग कर रहा हो मगर महिलाओं को भी इसके साथ गर्भनिरोधक गोलियां का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. यह अनचाहे गर्भ से बचने का दूसरा महत्वपूर्ण एहतियात है.

मासिक धर्म के दौरान असुरक्षित संबंध नहीं बनाए-

लोगों के बीच एक आम धारणा है कि मासिक धर्म में संबंध बनाने से भी आप गर्भवती नहीं हो सकती हैं. लेकिन यह धारणा गलत है बिना किसी सुरक्षा संबंध बनाना कभी भी सुरक्षित नहीं है. इसके अलावा मासिक धर्म के समय के दौरान असुरक्षित संबंध गंभीर बीमारियों को भी जन्म दे सकता है.

कंडोम के बिना संबंध नहीं बनायें-

गर्भावस्था से बचने के लिए सबसे अच्छा उपाय है कि कंडोम का रबर लेटेक्स पुरुष के शुक्राणु को अंदर जाने से रोक देता है. यदि आप संबंध बनाने के दौरान कंडोम का उपयोग नहीं करते हैं तो बहुत ज्यादा संभावना है कि आप गर्भवती हो जाएं तथा साथ ही साथ आपको संचारित रोग से ग्रस्त होने का भी खतरा हो जाता है.

कई बार संबंध बनाने के दौरान लेटेस्ट कंडोम फट सकता है. इन मामलों में और सामान असुरक्षित संबंध में गर्भ निरोधक गोली एक चमत्कार की तरह काम करती है और शुक्राणु को समाप्त कर देती है. इससे अनचाही गर्भावस्था को रोका जा सकता है. आप इसका उपयोग और सुरक्षित संबंध के 5 दिनों के अंदर भी कर सकती हैं. कई ब्रांड 72 घंटे के अंदर खाने पर भी गर्भावस्था को रोकने का दावा करती है.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. किसी की पर्सनल लाइफ से कोई लेना- देना नहीं है और अधिक जानकारी के लिए डॉक्टरी सलाह लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments