बढ़े हुए शुगर लेबल कम करने के घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- मधुमेह हमारे देश में तेजी से पाँव पसार रहा है जिसे शुगर,डायबिटिज आदि के नाम से जानते हैं यह बीमारी ज्यादातर बैठ कर काम करनेवाले तनाव में रहनेवाले लोगों में ज्यादा मिलता है यह ऐसा बीमारी है जिसे आज तक ठीक करने का कोई उपाय नही हो पाई है पर इसे नियंत्रित किया जा सकता है.

तो आह हम बताने जा रहे हैं मधुमेह ( शुगर लेबल ) को नियंत्रित करने का घरेलू उपाय-
1 .तुलसी के पत्ते का सेवन कर मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है क्योंकि तुलसी में एंटीओक्सीडेंट और जरुरी तेल होते हैं जो इन्सुलिन के लिए सहायक होते है जिससे मधुमेह नियंत्रित करने में मदद करते है तुलसी के 4-5 पत्ते चबाकर खाना या आधा चम्मच तुलसी का रस खाली पेट पीना फायदेमंद होता है.
2 .आंवला का जूस भी मधुमेह नियंत्रित करने में सहायक होते हैं इसके लिए 10 ग्राम आंवले का जूस में 2-3 ग्राम हल्दी पावडर मिलाकर दिन में 2 बार पीना चाहिए.
3 .जामुन के दिनों में जामुन काला नमक के साथ खाने से शुगर लेबल कंट्रोल होता है या जामुन की गुठली को सुखाकर पावडर बनाकर आधा चम्मच सुबह-शाम खाली पेट में खाने से लाभ होता है.
4 .करेला भी शुगर के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसलिए करेले का जूस सुबह खाली पेट पिने से मधुमेह नियंत्रित रहता है.

5 .मधुमेह रोगियों को नीम की पत्ती का रस दो चम्मच और केले के पत्ते का रस तीन चम्मच मिलाकर पिने से लाभ होता है.
6 .20 ग्राम करेले का रस,20 ग्राम टमाटर का रस और 20 ग्राम खीरा का रस मिलाकर सुबह खाली पेट पिने से शुगर नियंत्रित रहता है.

Post a Comment

0 Comments