यह चीज आपके त्वचा को इतना गोरा बना देगा कि लोग देखते ही रह जाएंगे, एक बार आजमाकर तो देखें

कल्याण आयुर्वेद- लड़का हो या लड़की हर किसी की चाहत होती है कि वह खूबसूरत और स्मार्ट दिखें. क्योंकि सुंदरता हर किसी के लिए बहुत मायने रखती है. खूबसूरत शरीर और खूबसूरत चेहरा आज के समय में बहुत जरूरी है. लेकिन बढ़ते प्रदूषण और अनियमित खानपान, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी, त्वचा की सही से देखभाल नहीं करना आदि के कारण त्वचा का रंग काला हो जाता है.

यह चीज आपके त्वचा को इतना गोरा बना देगा कि लोग देखते ही रह जाएंगे, एक बार आजमाकर तो देखें

हालांकि आज के समय में बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट्स मौजूद है जो चेहरे को गोरे बनाने का दावा करते हैं. लेकिन सचाई यह है कि उन प्रोडक्ट्स से फायदे कम और नुकसान ज्यादा हैं. ऐसे कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स मार्केट में मौजूद हैं जो हमारी त्वचा को पतला कर देते हैं. जिससे कुछ दिन के लिए तो हमारा चेहरा गोरा दिखने लगता है. लेकिन बाद में एकदम बदसूरत हो जाता है. इसलिए त्वचा को गोरा बनाने के लिए प्राकृतिक नुस्खों का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा.

आज हम आपको एक ऐसे नुस्खे से बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके चेहरे को कुदरती तौर पर गोरा बना देगा.

इस नुस्खे को तैयार करने के लिए आपको नींबू, शहद और एलोवेरा जेल की आवश्यकता होगी.

आपको बता देती एलोवेरा जेल और नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं जो कि त्वचा के लिए काफी लाभदायक होते हैं. एलोवेरा में मौजूद तत्व त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है.

इस नुस्खे को बनाना और लगाना भी बहुत ही आसान है. आपको एक छोटी सी कटोरी में दो चम्मच एलोवेरा जेल लेना है और उसमें आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लेना है. पेस्ट तैयार हो जाने के बाद उसे चेहरे पर लगा लें. अब उसे आधा घंटा तक चेहरे पर लगा रहने दें सुख जाने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

इस नुस्खे को सप्ताह में दो-तीन बार इस्तेमाल करना है. इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा काफी खूबसूरत और गोरा हो जाएगा. चेहरे पर लाली आने लगेगी. बस ध्यान रखें इस नुस्खे को लगाने के बाद 5-6 घंटे तक किसी साबुन का इस्तेमाल ना करें. आप चाहे तो शरीर के अन्य हिस्सों पर भी त्वचा को गोरा बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह जानकारी अच्छी लगी हो तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments