पुरुषों को नही करना चाहिए इन चीजों का सेवन, स्पर्म की संख्या होती है कम

कल्याण आयुर्वेद- खाने-पिने के बहुत चीजें सी होती है जो कई बार नुकसान भी पहुचाती है. फिर भी लोग इन बातों पर ध्यान नही देते हैं कि कौन सी चीज खाना उचित है और कौन सी नही. लेकिन कई ऐसी चीजें हैं जिसके सेवन से कमजोरी के अलावा मोटापा,हार्ट प्रोब्लम,किडनी प्रोब्लम, स्पर्म काउंट में कमी आदि समस्याएं पैदा करते हैं और हमे परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

पुरुषों को नही करना चाहिए इन चीजों का सेवन, स्पर्म की संख्या होती है कम
तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जो मर्दों को नही खाना चाहिए या कम खाना चाहिए-

1 .शुगर-रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल मर्दों के लिए नुकसान दायक होता है क्योकि रिफाइंड शुगर में एम्पटी कैलोरीज होती है जो वजन और चर्बी बढाती है. अमेरिका के कृषि विभाग के रिसर्च में ये बाते सामने आयी है.

2 .कॉफी और कोल्ड पेय-पुरुषों को ज्यादा कॉफ़ी या कोल्ड पेय का इस्तेमाल नही करनी चाहिए. अमेरिका के एक रिसर्च के मुताबिक कॉफ़ी और कोल्डड्रिंक ड्रिंक में कैफीन मौजूद होते हैं जो मर्दों में स्पर्म को नुकसान पहुचाते हैं जिससे स्पर्म की संख्या में कमी आती है.

3 .डिबा बंद चीजें-मर्दों को डिबा बंद चीजों का सेवन नही करना चाहिए या कम करना चाहिए. क्योंकि इसमें मिलाये जाने वाले प्रिजरवेटिव नुकसान दायक होते हैं जो मोटापा,कमजोरी और कैंसर जैसी समस्याओं का कारण बनते हैं.

4 .अल्कोहल-ज्यादा मात्रा में एल्कोहल या धुम्रपान करना नुकसान दायक होता है क्योंकि इसके ज्यादा मात्रा में सेवन करना कई रोगों का कारण बनता है. साथ ही स्पर्म को भी नुकसान पहुचाती है.

Post a Comment

0 Comments