जानें- गालों को गुलाबी व सुन्दर बनाने के प्राकृतिक उपाय

कल्याण आयुर्वेद- हर कोई चाहता है कि उनका चेहरा सुन्दर और गुलाबी दिखे और इसके लिए कई तरह के प्रयास भी करते हैं. महंगे क्रीमो का इस्तेमाल करते है, ब्यूटीशियन के पास जाकर मसाज करवाते है और कई तरह के उपाय करते है. लेकिन आज हम बताने जा रहे हैं घरेलू प्राकृतिक उपाय जो एकदम हानि रहित है जिसका इस्तेमाल कर आप पा सकते हैं गुलाबी और सुन्दर चेहरा.

जानें- गालों को गुलाबी व सुन्दर बनाने के प्राकृतिक उपाय 

तो आइये जानते हैं प्राकृतिक उपाय-

1 .खीरा-गलों को गुलाबी बनाने के लिए खीर एक बढ़िया प्राकृतिक उपाय है खीरा का रस रोजाना गलों पर लगाने से गलों का रंग निखरकर गुलाबी होता है.

2 .निम्बू-निम्बू को सदियों से रंग निखारने के लिए उपयोग किया जाता रहा है निम्बू को छोटे टुकड़ों में काटकर चेहरे पर रगड़ने से दाग-धब्बे दूर होकर चेहरे सुन्दर एवं गुलाबी होते हैं.

3 .दूध-कच्चा दूध को रोजाना रूई के फाहे से चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग साफ होता है और चेहरे सुन्दर लगते हैं.

4 .टमाटर-टमाटर को एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में जाना जाता है टमाटर को दो टुकड़ों में काटकर चेहरे पर रगड़ने और टमाटर खाने से चेहरे का रंग निखरता है क्योंकि टमाटर में विटामिन सी,ए और लौह तत्व पाया जाता है जिससे गलों का रंग गुलाबी होने लगता है.

5 .आंवला-आंवला हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसमें विटामिन सी होता है इसलिए आंवला का मुरब्बा या आंवला रोजाना खाने से चेहरे का रंगत निखारने लगता है.

6 .चुकंदर-चुकंदर को पीसकर पेस्ट बनाकर रोजाना कुछ दिनों तक चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर बाद साफ पानी से धोने से गाल गुलाबी और सुन्दर होते हैं.

Post a Comment

0 Comments