कैल्सियम की कमी होने पर शरीर देता हैं ये संकेत

कल्याण आयुर्वेद- हर इंसान चाहता है कि उसे किसी भी तरह की कोई कमजोरी नहीं हो. लेकिन वाही अगर हमारे शरीर में कैल्शियम की थोड़ी कमी भी हो जाती है तो हमारा शरीर कमजोर हो जाता है क्योंकि कैल्शियम हीं है जो हमारे शरीर के हड्डियों और जोड़ों को मजबूत करता है और हमारा पूरा शरीर हमारी हड्डियों पर हीं निर्भर है इसलिए ये जरुरी है कि आपकी हड्डियां मजबूत हों इसलिए आपको रोजाना थोड़ी थोड़ी मात्रा में कैल्शियम लेना चाहिए ताकि आपको बीमार पड़ने का कोई मौका नहीं मिले.

कैल्सियम की कमी होने पर शरीर देता हैं ये संकेत
और हाँ, ये बात तो आप सभी जानते हैं कि किसी भी पदार्थ का सेवन एक हीं बार में अधिक नहीं करना चाहिए. इससे लाभ के बजाय हानि होने की संभावना अधिक रहती है और ये बात तो बिलकुल सच है कि अगर आप एक हीं बार में किसी भी चीज का सेवन अधिक कर लेते हैं ये सोचकर कि एक हीं बार में सारी समस्या से छुटकारा मिल जाएगा तो अब आप ये न करें. कभी भी कैल्शियम का सेवन अधिक मात्रा में न करें रोजाना नियमित रूप से एक केप्सूल खाएं और नहीं तो रोजाना उस चीज का सेवन करें जिसमे कैल्शियम की मात्रा अधिक पाई जाती है.

तो आइये जानते ऐसी कौन सी संकेत है जिसका मतलब है हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी -

1.मसल का क्रेम्प होना - अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन और पानी की मात्रा बिलकुल सही है और फिर भी आपको मसल का क्रेम्प मतलब मसल में खिचांव या एंठन होना अगर ऐसी समस्या हो रही है तो आप समझ जाइए कि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है और आप या तो डॉक्टर से मिलिए या फिर घर पर ही उसी दिन से कैल्शियम का केप्सूल खाना शुरु कर दें.

2.लो बॉन डेंसिटी - लो बॉन डेंसिटी की समस्या उम्र बढ़ने की वजह से होता है और कैल्शियम की कमी सीधे हमारे हड्डियों पर पड़ती है जिससे हमारा हड्डी कमजोर हो जाता है और हमारी हड्डियों की मिनेरलेजाईशन के लिए हमें कैल्शियम की जरुरत होती है और इस वजह से हमारे हड्डियों में फ्रैक्चर का खतरा हमेशा बना रहता है.

3.नाख़ून की कमजोरी - अगर आपके नाख़ून हेल्दी हीं तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में कैल्शियम भरपुर मात्रा में है लेकिन अगर आपके नाख़ून कमजोर हो गाएँ है और भुरभुरे हो गए है तो समझ जाइए कि आपे शरीर में कैल्शियम की कमी हो गई है.

4.दांत में दर्द - अगर आपके दांत अच्छे हैं तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में कैल्शियम भरा हुआ है और हमारे दांतों के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है कैल्शियम और अगर आपके दांत में दर्द है तो रोजाना कैल्शियम के कप्सुल का इस्तेमाल करें.

5.थकान रहना- थोड़े से चलना या काम करने के बाद ही थकान महसूस हो तो समझ ले कि शरीर में कैल्शियम की कमी है. शरीर में कम कैल्शियम के कारण अनिद्रा, डर लगना और चिंता रहना जैसे भी कुछ लक्षण दिखाई देते हैं.

6.दिल की धड़कन बढ़ना- दिल को ठीक तरीके से काम करने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है. कैल्शियम की कमी होने पर दिल की धड़कन बढ़ने लगती है. जिससे बेचैनी से महसूस होने लगती है. कैल्शियम दिल को सही तरह से काम करने में मदद करता है.

7.बालों का झड़ना- बालों के विकास के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण होता है. इसकी कमी से बाल झड़ने लगते हैं और रूखे हो जाते हैं. अगर आपको ऐसी समस्या है तो यह शरीर में कैल्शियम की कमी का संकेत हो सकती है.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments