क्यों हो जाते हैं चेहरे पर कील- मुंहासे ? जानें खत्म करने के रामबाण घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- ज्यादातर 15 से 25 वर्ष के लड़के- लड़कियों में कील मुंहासे का होना आम होता है. लड़के या लड़कियों के गालों पर जो कील या मवाद भरे छोटे- छोटे दाने निकल आते हैं उसे मुंहासे कहा जाता है.

क्यों हो जाते हैं चेहरे पर कील- मुंहासे ? जानें खत्म करने के रामबाण घरेलू उपाय

क्यों हो जाते हैं चेहरे पर कील मुंहासे?

हार्मोन्स में गड़बड़ी का हो जाना या हार्मोन्स में सही तालमेल नहीं होना, अधिक तले- भुने व मिर्च मसाले युक्त भोजन का सेवन करना, त्वचा की साफ- सफाई का ध्यान ना रखना, पेट की खराबी होना या पेट सही साफ ना रहना, चेहरे पर क्रीम, तेल या चिकनाई युक्त पदार्थ का इस्तेमाल करना, चेहरे की त्वचा का अधिक तैलीय होना, अधिक मात्रा में वसा युक्त भोजन करना, सूरज की किरणों के सामने अधिक रहना आदि के कारण कील- मुहांसों की समस्या होती है. इसके अलावा कई लोगों के चेहरे पर फोड़े- फुंसियां, कील- मुंहासे वंशानुगत भी होती है.

कील- मुंहासे को जड़ से खत्म करने के रामबाण घरेलू उपाय-

कुलंजन- कुलंजन से बने तेल को मुंहासे पर लगाने से मुंहासे जल्दी ठीक हो जाते हैं.

कटकरंज- कंटकरंज के बीज को पीसकर निकाला हुआ तेल या कंट करंज के बीज को पकाकर बनाया हुआ तेल चेहरे पर लगाने से मुंहासे जल्दी ठीक हो जाते हैं.

हल्दी- 2 से 6 ग्राम हल्दी को प्रतिदिन सुबह और शाम खाने से मुहांसों की समस्या से राहत मिलती है और चेहरा चमक उठता है.

धनिया- थोड़े से अदरक के रस में खीरे का थोड़ा सा रस और धनिया का पानी मिलाकर चेहरे को धो लें. फिर 2 घंटे बाद स्वच्छ पानी से चेहरा धो डालें. ऐसा करने से कील- मुहांसों का निकलना रुक जाता है.

अजवाइन- दो चम्मच अजवायन को चार चम्मच दही में पीसकर रात को सोते समय पूरे चेहरे पर मसलकर लगाएं और सुबह गर्म पानी से साफ कर लें. इससे कुछ ही समय में चेहरे के कील- मुंहासे दूर हो जाते हैं.

कपूर- तीन चम्मच बेसन, चौथाई चम्मच हल्दी, चुटकी भर कपूर और नींबू के रस को एक साथ मिलाकर लेप बनाकर चेहरे पर लगाएं, सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें, नियमित कुछ दिनों तक ऐसा करने से कील- मुहांसों की समस्या दूर हो जाती है.

करेला- लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग करेले का रस सुबह के समय खाली पेट पीने से मुहांसों की समस्या दूर हो जाती है क्योंकि करेला पेट को ठीक रखने के साथ ही खून को साफ करने में मददगार होता है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments