आँखों के आस- पास हुए काले घेरे हटाने के रामबाण घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- आंखों के आस-पास काले घेरे हो जाते हैं, जिसके कारण सुन्दरता प्रभावित होने लगता और अपने आप से भी अच्छा नही लगता है. इसके लिए लोग तरह-तरह के महंगे रासायनिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. जिससे तत्काल शायद राहत मिल जाए, लेकिन स्किन को नुकसान होने की संभावना अधिक हो जाता है. आज हम बताने जा रहे हैं आसन और घरेलू उपाय जो आपके स्किन को बिना नुकसान पहुचाये काले घेरे से राहत देता है.

आँखों के आस- पास हुए काले घेरे हटाने के रामबाण घरेलू उपाय
तो आइये जानते हैं काले घेरे को हटाने का घरेलू उपाय-

1 .इसके लिए जरुरी है नींद का पूरा करना क्योंकि काले घेरे अक्सर तनाव के कारण होते हैं भोजन में विटामिन सी युक्त चीजों का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है.

2 .आलू को बिच से काटकर आखों पर और उसके आस-पास कम से कम 30 मिनट तक रखें और फिर हटा ले ऐसा सप्ताह में 2-3 बार करें इससे काले घेरे से राहत मिलता है.

3 .गुनगुने दूध में रूई भिंगोकर काले घेरे वाले जगहों पर थोडा देर के लिए ध्यान रहे दूध ज्यादा गरम नही हो इससे काला घेरा दूर होता है.

4 .काला घेरा हटाने के लिए सौफ भी मददगार है इसके लिए एक कटोरी पानी में एक चम्मच सौफ डालकर खौलाएं फिर आंच से उतार कर ठंढा होने पर आँख बंद कर छीटे मारें इससे काले घेरे से राहत मिलता है.

5 .खीर,आलू और पुदीना या निम्बू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और काले घेरे पर लगायें सूखने पर ठंढे पानी से धो लें इससे काले घेरे हट जाते हैं.

6 .एलोवेरा का इस्तेमाल सदियों से सौन्दर्य प्रसाधन के लिए किया जाता है एलोवेरा गेल को काले घेरे पर लगाकर हलके हाथों से रगड़ते रहें जब सूख जाए तो थोड़ी देर बाद साफ पानी से धो लें यह काले घेरे हटाने में आपकी भरपूर मदद करेगा.

Post a Comment

0 Comments