जानें- बालों को तेजी से लम्बा, घना और मजबूत बनाने के घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद- आप जानते हीं होंगे हर लड़की का पहला सपना होता है कि उसके बाल बड़े, घने और सिल्की हो क्योंकि बाल बड़े होते हैं तो हमारे पर्सनालिटी तो अच्छी होती हीं है और उसके साथ हीं साथ हमारे सुन्दरता में भी चार चाँद लग जाते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है की हमारे बाल नहीं बढ़ते हैं और हमारे सपने जैसे अधूरे से रह जाते हैं.


अब तो मार्केट में ऐसे कई प्रोडक्ट मिलते है जिन्हें लोग अपे बाल में लगाते हैं और उन्हें बढाने की कोशिश करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह महंगा तो होता हीं है जिससे बेकार के पैसे खर्च हो जाते हैं. लेकिन इसके साथ हीं साथ हमारे बालों को कई तरह के नुक्सान हो जाते हैं और हमारे बाल डैमेज हो जाते हैं. इसलिए की आपके सपने कहीं अधूरे ना रह जाएं और आपको कई तरह के परेशानियां न झेलना पड़े. हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताना चाहते हैं जिससे आपके बाल बढ़ेंगे और आपके सपने भी पुरे होंगे और आपकी सुन्दरता में चार चाँद लग जाएंगे.

तो आइये जानते हैं तेजी से बाल लम्बा बनाने के घरेलू नुस्खे-
1.प्याज - 

आपको शायद यह जानकार आश्चर्य होगा कि प्याज हमारे बाल को बढाने में बहुत हीं मदद करता है. लेकिन यह सच है आपको यह इस वजह से नहीं पता है क्योंकि प्याज के नाम हीं हम सोचते हैं कि यह तो बस खाने को स्वादिष्ट बनाने का काम करता है. लेकिन आप अपने बाल बढाने में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. प्याज को पिस लें और इसे एक कपड़े में छान कर इसका रस निकाल लें और इससे अपने बालों की मालिश करें. जिस तरह आप अपने बालों में तेल की मसाज करते हैं बिलकुल उसी तरह इससे भी अपने बालों की मालिश करें और आधे घंटे के बाद इसे धो दें और अगर आपको इसके महक को ख़त्म करना है तो खुशबु वाले कंडीशनर और शेम्पू का इस्तेमाल करें.
2. आंवला - 

आपने अक्सर सुना होगा की आवलें का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे हमारे बाल बढ़ते हैं और ये बिलकुल सच बात है. आंवले में कैरोटिन पाया जाता है जो हमारे बाल को बढाने में मददगार है. आप चाहें तो आंवलें में रीठा मिलाकर भी लगा सकते हैं नहीं तो फिर आंवलें को मिक्सर में पिस लें और इसे एक कपडे में छान लें और इस रस से अपने बालों की मसाज करें और अगर आप इतना नहीं करना चाहते हैं तो बस हफ्ते में दो - तीन बार आंवले के तेल से अपने बालों का मसाज जरुर करें और एक बात का ध्यान रखिये तेल लगाने से पहले तेल को हमेशा हल्का गुनगुना सा कर लेना चाहिए. इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है.
3.एरंडी तेल का मसाज - 

एरंडी तेल हमारे बालों के बहुत हीं लाभदायक है. एरंडी का तेल लगाने से बालों में मजबूती आती है, बाल झड़ने बंद हो जाते हैं, बाल जल्दी बढ़ते हैं और बालों की सभी समस्या से छुटकारा मिल जाता है क्योंकि एरंडी के तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो हमारे बालों के लिए बहुत हीं लाभदायक होता है. एरंडी का तेल बहुत गाढ़ा होता है इसलिए आप चाहे तो इसमें बराबर मात्रा में जैतून का तेल, नारियल तेल और बादाम का तेल मिला लें और इससे अपने बालों की मालिश करें और अपने बालों की जड़ों का मालिश तो जरुर करें.
4.अंडे का प्रयोग करें - 

आप जानते हीं होंगे कि अंडे में कितना विटामिन और प्रोटीन पाया जाता है और इसके हीं साथ- साथ कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे - आयरन, सल्फर, फॉस्फोरस, जिंक आदि पाए जाते हैं. एक अंडा लें और उसे फोड़ दें फिर इसमें चार चम्मच अंगूर के बीज का तेल मिला लें और इसमें थोड़ा लेवेंडर का तेल मिला लें. अब इस मिश्रण से अपने बालों की मसाज करें. इससे आपके बाल जल्दी बड़े होंगे और अगर इसका गंध रह गया हो तो अपने बालों में खुशबूदार शेम्पू कर लें और कंडीशनर भी कर लें. इससे गंध चला जाएगा. 

Post a Comment

0 Comments