रोटी खाने के बाद तुरंत नही करना चाहिए ये काम, पाचन शक्ति हो जाता है कमजोर

कल्याण आयुर्वेद- हम सभी जानते हैं कि रोटी हमारे जीवन का सामान्य भोजन है हम सभी रोजाना के भोजन में रोटी का सेवन जरूर करते हैं. भोजन की तरह ही पानी भी हमारे सेहत के लिए अति आवश्यक है. ज्यादा पानी पीना हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है. हमारे शरीर में लगभग 75% पानी का मात्रा ही होता है खैर आज के इस पोस्ट में हम आपको रोटी खाने के तुरंत बाद के कुछ ऐसे काम के बारे में बताएंगे जो हमें बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

रोटी खाने के बाद तुरंत नही करना चाहिए ये काम, पाचन शक्ति हो जाता है कमजोर

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

हमें 1 दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. प्राचीन काल की वैदिक राजा- महाराजाओं को तांबे के बर्तन में पानी रखने और पीने के लिए कहा करते थे. यह तो आप सभी जानते होंगे यूं तो पानी पीना एक बहुत अच्छी आदत है. किसी भी रोग को दूर भगाने के लिए पानी एक रामबाण इलाज होता है.

लेकिन क्या आपको पता है कि खाना खाते समय पानी पीना कितना हानिकारक हो सकता है. इसका सीधा असर आपकी पाचन तंत्र पर जाता है. जिससे कि पाचन तंत्र खराब होने की संभावना अधिक होती है.

यदि आप गरम रोटी खाने के बाद या खाने के साथ अन्य कोई पेय पदार्थ जैसे कोल्ड ड्रिंक या दूध लेते हैं तो यह आपकी पाचन तंत्र के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है क्योंकि खाना खाने के साथ यह पेय पदार्थ भी कुछ हद तक वैसा ही काम करते हैं जैसा कि पानी.

गरम रोटी खाने के बाद तुरंत पानी पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं है. इससे पाचन एंजाइम कमजोर हो जाते हैं व प्राकृतिक पाचन के समय को कम कर देते हैं. इसके अलावा इस तथ्य के पीछे मेडिकल लॉजिक यह है कि शरीर से बाहर आने से पहले हमें खाने में मौजूद प्रोटीन आदि पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए थोड़ा समय देना चाहिए. उसके बाद ही पानी पीना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments