कब्ज, गैस, एसिडिटी का रामबाण इलाज है पपीता, जानें इस्तेमाल करने के तरीके, एक खुराक में मिलेगा राहत

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की बदलती लाइफ स्टाइल में अनियमित खानपान, खानपान में तेल- मसालों का अधिक सेवन करना इत्यादि के कारण ज्यादातर लोग पेट की समस्या से परेशान रहते हैं. आज के समय में कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या ज्यादातर लोगों को परेशान कर रही है. ऐसे में अक्सर लोग दवाओं का सेवन करते हैं जिसके सेवन से राहत तो मिल जाती है लेकिन कुछ ही देर के लिए मिल पाती है. ऐसे में यदि घरेलू उपचार किया जाए तो अधिक फायदेमंद होगा क्योंकि घरेलू उपचार से किसी तरह के साइड- इफेक्ट का खतरा नहीं रहता है.

कब्ज, गैस, एसिडिटी का रामबाण इलाज है पपीता, जानें इस्तेमाल करने के तरीके, एक खुराक में मिलेगा राहत

वही अंग्रेजी दवाओं की बात की जाए तो लाभ कम और साइड इफेक्ट्स अधिक होते हैं. इतना ही नहीं यदि आपको गैस की दवा खाने की आदत पड़ जाए तो बिना दवा खाए आप रह नहीं पाते हैं क्योंकि इसकी लत पड़ जाती है और आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको कब्ज, गैस, एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए पपीते का सेवन करने के तरीके बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

कैसे करें इस्तेमाल-

लगभग 100 ग्राम की मात्रा में आप कच्चा पपीता लें. अब इसे छोटे-छोटे टुकड़े में काटकर 2 कप पानी में उबालें. जब उबलकर लगभग एक कप पानी रह जाए तो पानी को छानकर सुबह खाली पेट पी लें. आपको  थोड़ी देर में ही  राहत मिल जाएगी. इसके नियमित कुछ दिनों तक प्रयोग करने से कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलती है.

नोट- इसका प्रयोग गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए, गर्भपात हो सकता है. यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments