घर में रोजाना करेंगे ये काम तो माँ लक्ष्मी हो जाएँगी खुश, बरसेगी सुख- समृद्धि

ज्योतिष शास्त्र- कहा जाता है कि जिस घर पर माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद होता है. उस घर के लोग सुखी-समपन्न रहते हैं. लेकिन लक्ष्मी चंचल होती है जो एक जगह नहीं रह पाती है. लेकिन शास्त्रों में कुछ काम बताई गयी है जिसके नियमित पालन करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है. उस घर पर माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है. जिससे घर में व्यक्ति सुखी- संपन्न बना रहता है.

घर में रोजाना करेंगे ये काम तो माँ लक्ष्मी हो जाएँगी खुश, बरसेगी सुख- समृद्धि
तो आइये जानें रोजाना घर में कौन से काम करना चाहिए-

1.घर की साफ़-सफाई का रहना सबसे महत्वपूर्ण होती है, जिससे घर की साकारात्मक उर्जा बनी रहे लेकिन एक बात हमेशा याद रखे कि जिस झाड़ू से आप पुरे घर की सफाई करते हैं, उस झाड़ू से पूजा घर की सफाई न करें, पूजा घर की सफाई के लिए अलग झाड़ू या पोछा लगाने का सामान रखें.

2.अपने घर में पूजा स्थल का निर्माण उत्तर या पूरब दिशा में रखे या उत्तर पूर्व में रखें. इस रूम की दरवाज़ा या खिड़की इस हिसाब से रखें कि पूजा घर में सूर्य की रोशनी पड़े. ऐसी घर में सदैव सकारात्मक उर्जा का वातावरण बना रहता है और घर में सुख शान्ति का माहौल बना रहता है.

3.घर के आँगन में एक तुलसी का पौधा जरुर रखना चाहिए और पानी नियमित रोजाना देना चाहिए एवं अगर संभव हो तो घी का दीपक शाम के समय जलाना चाहिए. इससे माँ लक्ष्मी प्रसन्न रहती है और घर में सदैव धन - धान्य की वृद्धि होती है.

4.घर की शुद्धिकरण के लिए गोमूत्र या गंगाजल अच्छा माना जाता है. इसलिए सप्ताह में कम से कम एक बार अवश्य घर में गोमूत्र या गंगाजल का छिडकाव करना चाहिए. इसके प्रभाव से घर के वातावरण शुद्ध होते हैं और बुरी शक्तियां घर में नहीं आ पाती है.

5.घर में प्रतिदिन सुबह-शाम पूजा करना चाहिए एवं पूजा करने के बाद शंख बजाना चाहिए क्योंकि शंख की ध्वनी से घर में नकारात्मक उर्जा नहीं रह पाती है और शंख की ध्वनी से घर के वातावरण स्वच्छ होते हैं. ऐसे घर में सदा लक्ष्मी का वास होता है.

Post a Comment

0 Comments