जानें- झड़ते और सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के रामबाण घरेलू नुस्खा

कल्याण आयुर्वेद- मौसम बदलने के साथ-साथ थोड़ा बालों का झड़ना कोई बड़ी बात नही है लेकिन कई बार किसी भी मौसम में बाल झड़ते हैं और अधिक मात्रा में झड़ने लग जाते हैं तो एक समय ऐसा आ जाता है कि हम गंजा हो जाते हैं. इसके अलावा कम उम्र में ही बालों का सफेद होना एक आम समस्या होता जा रहा है जो तेजी से देखा जा रहा है. इसका इन दोनों का कारण है खानपान में अनियमितता, बदल- बदल कर केमिकल युक्त शैंपू, तेल, हेयर क्लीनर आदि का इस्तेमाल करना और जब बाल सफेद हो जाते हैं तो केमिकल युक्त डाइ का इस्तेमाल करने से और तेजी से बाल सफेद होते हैं और झड़ने भी लगते हैं.

जानें- झड़ते और सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के रामबाण घरेलू नुस्खा

यदि आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको एक ऐसी घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं और बालों को घना, काला और चमकदार बना सकते हैं.

तो चलिए जानते कुछ नुस्खे के बारे में-

अरंडी का तेल 200 ग्राम जैतून का तेल 50 ग्राम, चंदन पाउडर 40 ग्राम, कॉफी पाउडर 40 ग्राम और अमरबेल 250 ग्राम सभी को एक लोहे की कड़ाही में डालकर आंच पर गर्म करें और जब सब जलकर सिर्फ तेल रह जाए तो आंच से उतारकर छानकर शीशी में भरकर सुरक्षित रख लें. आपका नुस्खा तैयार हो गया.

इस्तेमाल करने की विधि-

प्रतिदिन सिर पर इस तेल को अंगुली के पोरों से बालों की जड़ों तक 20 से 25 मिनट तक मालिश करें. इसके नियमित इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में बाल सफेद होना और झड़ना रुक जाएगा और बाल काले और चमकीले होंगे.

आपको बता दें कि बाल झड़ने और सफेद होने की समस्या पेट की खराबी से होती है. इसलिए रात को सोने से पहले एक चम्मच की मात्रा में त्रिफला चूर्ण का सेवन करना अधिक फायदेमंद होगा.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments