बालों के लिए वरदान है ये चीजें, झड़ना और सफेद होना एकदम हो जाता है बंद

कल्याण आयुर्वेद- चेहरे की सुंदरता के साथ-साथ बालों का खूबसूरत होना लड़कियों के लिए काफी मायने रखता है और ना जाने लड़कियां बालों को चमकदार बनाने के साथ मजबूत और सफेद होने से रोकने के लिए कई उपाय अपनाती रहती हैं. कई बार इसके लिए लड़कियां महंगे- महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है हालांकि बाजार में महंगे- महंगे मिलने वाले प्रोडक्ट्स में केमिकल्स मौजूद होते हैं जो तत्काल शायद बालों को चमकदार तो बना देते हैं लेकिन उनके स्वास्थ्य को कमजोर कर देते हैं. इसलिए बालों को स्वस्थ रखने के लिए बाजारी प्रोडक्ट के इस्तेमाल की वजाय आपको नीम, भृंगराज, और रीता जैसे प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए.

बालों के लिए वरदान है ये चीजें, झड़ना और सफेद होना एकदम हो जाता है बंद

आज हम कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

भृंगराज- भृंगराज को हर्ब्स का किंग कहा जाता है. बालों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद होती है. यह ना सिर्फ बालों की बढ़ोतरी में मदद करता है बल्कि नए बाल उगाने में भी काफी मददगार होता है. यह सफेद होते बालों का बहुत ही बढ़िया उपचार है.

कैसे करें इस्तेमाल-

बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए एक मुट्ठी भृंगराज की पत्तियां और 5 चम्मच सूखे भृंगराज पाउडर की जरूरत होगी. सबसे पहले भृंगराज की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाइए और 20 मिनट के लिए रहने दीजिए. बाद में शैंपू से बाल धो लीजिए. अगर आपके पास भृंगराज की पत्तियां नहीं है तो आप फिर आज की पत्तियों के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

नीम- नीम की पत्तियां स्कैल्प में रक्त संचार को बढ़ाने का काम करती है. यह आपके बालों की जड़ों को मजबूत करती है और बालों की बढ़ोतरी में भी मदद करती है. डैंड्रफ, एग्जिमा, सोरायसिस और बालों की जड़ों को होने वाले नुकसान को रोकने के लिए नीम की पत्तियां अचूक औषधि की तरह काम करती है.

कैसे करें इस्तेमाल-

एक मुट्ठी नीम की पत्तियां और दो का पानी का इंतजाम करें. नीम की पत्तियों को उबालने और ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने पर पानी को छान लें बाल धोने के बाद नीम वाले पानी से सबसे अंतिम में बाल धो लें. सप्ताह में 3 बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से आपके बाल सुदृढ़ व चमकदार होंगे.

रीठा- रीठा का इस्तेमाल बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सदियों से किया जाता रहा है. यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में काफी मददगार होता है. बालों को साफ करने का बहुत ही बढ़िया प्राकृतिक उपाय है. यह आपके स्कैल्प के नेचुरल आयल को हटाए बिना बालों को साफ रखने के लिए जाना जाता है.

कैसे करें इस्तेमाल-

इसके लिए आपको एक मुट्ठी रीठा और दो कप पानी की आवश्यकता होगी. सबसे पहले दो कप गरम पानी में रीठा को रात भर के लिए भिगोकर रख दें. सुबह उसी पानी में रीठा को तकरीबन 15 मिनट तक उबाल लें और ठंडा होने के लिए रखते हैं, पानी को छानकर एक जग में रख दें. अब पानी से बाल धोने उसके बाद रीठा वाले पानी को भी बाल धोने के लिए इस्तेमाल करें, 5 मिनट तक बालों का मसाज करें और फिर पानी से धो लें.

Post a Comment

0 Comments