जानें- सर्दियों में गुड़ खाने के आश्चर्यजनक फायदे

कल्याण आयुर्वेद- गुड़ तो सभी मौसम में खाने से फायदेमंद ही होते हैं, लेकिन सर्दियों में गुड़ खाने से कई समस्याओ से राहत मिलता है क्योकि गुड़ प्राकृतिक रूप से तैयार किया जाता है. इसमें कोई रसायन का इस्तेमाल नही किया जाता है. इसलिए इसे अपने मूल गुण को नही खोना पड़ता है. यह स्वाद के साथ सेहत का भी खजाना है.

जानें- सर्दियों में गुड़ खाने के आश्चर्यजनक फायदे
तो आइये जानते हैं गुड़ खाने के फायदे-

1 .गुड़ में कैल्सियम और फास्फोरस होता है जो हड्डियों और दातों को मजबूत बनाने में सहायक माना जाता है अक्सर सर्दियों के मौसम में जोड़ो आदि के दर्द की शिकायत होता है जो गुड़ का सेवन से राहत मिलता है.

2 .गुड़ का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होते है जिससे कब्ज की समस्या से बहुत राहत मिलता है यह हमारे शरीर में पाचन तंत्र को सक्रीय करता है इसलिए रात को भोजन के बाद थोडा सा गुड़ खाना फायदेमंद होता है.

3 .गुड़ में विटामिन बी होने के कारन यह मष्तिस्क को ताकत देता है और मष्तिस्क में होनेवाले बिमारियों को दूर रखता है गुड़ दही और मक्खन सेवन करने वालों को बुढ़ापा जल्दी नही आता है इसलिए सर्दियों में गुड खाना फायदेमंद होता है.

4 .गुड़ की तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में रात को गुड का सेवन करने से सर्दी,खांसी,खासकर कफ से आपको बहुत राहत देता है इसके लिए दूध या चाय में गुड़ का इस्तेमाल किया जा सकता है.

5 .एनीमिया यानि खून की कमी में चने के साथ गुड़ का सेवन करना फायदेमंद होता है क्योंकि गुड़ और चना आयरन से भरपूर होता है ये खून ही नहीं बढाते बल्कि आवश्यक उर्जा भी शरीर को प्रदान करते हैं.

6 .हिचकी के लिए गुड एक सबसे बढियां घरेलू उपाय है हिचकी आने पर 3 ग्राम गुड़ और आधा ग्राम सोठ का पाउडर की गोलियां बनाकर चूसने से हिचकी से तुरंत राहत मिलता है.

Post a Comment

0 Comments