सर्दियों में तिल के लड्डू खाने के आश्चर्यजनक फायदे, रोजाना एक लड्डू इन बिमारियों से रख सकता है दूर

कल्याण आयुर्वेद- आमतौर पर लगभग सभी घरों में तिल का इस्तेमाल सदियों से होता आया है. कई अलग-अलग तरह की डिश और डेजर्ट फ़ूड का जाएगा बढ़ाने के लिए तिल का प्रयोग किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि सर्दियों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

सर्दियों में तिल के लड्डू खाने के आश्चर्यजनक फायदे, रोजाना एक लड्डू इन बिमारियों से रख सकता है दूर

आपको बता दें कि तिल में मौजूद पॉलिसैचुरेटेड फैटी एसिड, omega-6, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं.

चलिए जानते हैं तिल के लड्डू खाने के फायदे-

दिल की बीमारियों से दिलाए राहत- तिल में पाए जाने वाला मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित करता है. जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. यह हमारे ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है.

मांस पेशियों को रखें स्वस्थ्य- तिल में कई तरह के लवण जैसे कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम होते हैं. हृदय की मांसपेशियों को सक्रिय रूप से काम करने में मदद करते हैं.

हड्डियों को बनाए मजबूत- तिल में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्निशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जिनसे हड्डियों का निर्माण होता है. ऐसे में यदि आप सर्दी के मौसम में तिल का सेवन करते हैं तो आपको इस मौसम में हड्डियों का दर्द परेशान नहीं करेगा. दिन में यदि एक बड़ा चम्मच तिल खाया जाए तो इससे दांत भी मजबूत होते हैं. इनमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का स्तर ऊंचा होता है इसलिए इसे खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

बीमारियों से दिलाए छुटकारा- तिल में सेसमीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है. उनकी वजह से यह लंग कैंसर, पेट के कैंसर, ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका को कम करता है.

त्वचा और तनाव- तिल के सेवन से दिमागी ताकत बढ़ती है. इसमे पाए जाने वाला लिपोफोलिक एंटीऑक्सीडेंट दिमाग पर उम्र का असर जल्दी नहीं होने देता है. दरअसल बुढ़ापे में याददास्त कमजोर होने लगती है. ऐसे में यदि आप रोजाना तिल या तिल से बने लड्डू का सेवन करते हैं तो आपके मेंटल हेल्थ पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. तिल का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसकी मदद से त्वचा को जरूरी पोषण प्राप्त होता है और इसमें नमी बरकरार रहती है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments