सेहत और सौंदर्य का खजाना है चिरौंजी, जानें पांच फायदे

कल्याण आयुर्वेद- चिरौंजी एक ड्राई फ्रूट्स है. जिसका इस्तेमाल खासतौर पर मीठी चीजों के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक भी होते हैं. आपको बता दें कि चिरौंजी में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. इसके अलावा चिरौंजी में विटामिन सी और विटामिन बी भी प्रचुर मात्रा में होता है. वही इससे निर्मित तेल में अमीनो एसिड और स्टिएरिक एसिड भी पाया जाता है.

सेहत और सौंदर्य का खजाना है चिरौंजी, जानें पांच फायदे

हालांकि चिरौंजी एक महंगा ड्राई फ्रूट्स है लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ काफी है.

चलिए जानते चिरौंजी के फायदे-

1 .चिरौंजी में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, कुछ मात्रा में इसके सेवन से शरीर की प्रोटीन की आवश्यकता पूरी हो जाती है. आप चाहे तो चिरौंजी को कच्चे भी खा सकते हैं या फिर किसी स्वीट डिश के साथ भी खा सकते हैं.

2 .किसी को शारीरिक कमजोरी हो तो उसके लिए चिरौंजी खाना काफी लाभदायक होता है. यह शारीरिक कमजोरी को दूर करने के साथ ही क्षमता का विकास भी करता है.

3 .सर्दी- जुकाम में भी चिरौंजी का सेवन करना लाभदायक होता है, दूध के साथ पकाकर सेवन करना सर्दी- जुकाम में काफी लाभदायक होता है.

4 .चिरौंजी एक बहुत ही कारगर सौंदर्य उत्पादक है. इसके इस्तेमाल से चेहरे पर चमक आती है और कील- मुंहासे साफ हो जाते हैं. अगर आपके चेहरे पर दाग- धब्बे हैं तो चिरौंजी को पीसकर पेस्ट बना लें और प्रभावित जगह पर इस्तेमाल करें. इससे चेहरा बेदाग हो जाता है.

5 .अगर आपकी रंगत गहरी है तो भी चिरौंजी के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आप की रंगत को निखारने में काफी मददगार होता है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments