लड़कियों के इन गलतियों के कारण बढ़ जाता है वजन

कल्याण आयुर्वेद- लड़कों के अपेक्षा लड़कियों का वजन तेजी से बढ़ता है क्योकि आजकल फिजिकल वर्क कोई नही करना चाहता है. वर्तमान समय में सभी को स्मार्ट वर्क का जूनून सवार है और सभी चाहते है घर में बैठे काम करें.घर में कपड़ा धोना है तो वाशिंग मशीन,मशाला पिसना है तो मिक्सर मशीन का इस्तेमाल करतीं है यानि घरमे जो भी फिजिकल वर्क है मशीनीकरण का इस्तेमाल ज्यादा करतीं हैं.अगर घर से बाहर जाना है तो गाड़ियों,रिक्शा का ज्यादा सहारा लेतीं है.

लड़कियों के इन गलतियों के कारण बढ़ जाता है वजन
लड़के लड़कियों के अपेक्षा ज्यादा घूमते हैं इसलिए उनका शरीर परफेक्ट रहता है तो आज हम बताएँगे लड़कियों के और कौन गलतियों के कार वजन बढ़ता है.
1 .नींद-भरपूर नींद लेना हमारी सेहत के लिए जरूरी होता है. लेकिन अक्सर लड़कियां ना तो सही समय पर सोतीं है न ही उठती हैं. इस कारण उनकी दिनचर्या ख़राब हो जाती है और वजन बढ़ने लगती है.
लड़कियों के इन गलतियों के कारण बढ़ जाता है वजन
2 .खाने की चीजें-लड़कियां अक्सर फास्टफूड का ज्यादा इस्तेमाल करतीं हैं जैसे-मोमो,चाउमीन,पिजा,गुपचुप आदि का इस्तेमाल करतीं हैं. घर का पौष्टिक खाना न खाकर बहार के फास्टफूड पर ज्यादा ध्यान देतीं है जो वजन बढ़ने का कारण है.
लड़कियों के इन गलतियों के कारण बढ़ जाता है वजन
3 .होम वर्क-कुछ लड़कियां ऐसी होतीं है जो घर का काम बहुत कम करतीं है और व्यायाम भी नहीं करतीं है वैसी लड़कियां अपना वजन बढाने के खुद जिम्मेदार होतीं है.अगर आप कुछ काम नही करतीं हैं तो आपको व्यायाम जरुर करना चाहिए ताकि ताकि अतिरिक्त कैलोरी कम हो और वजन नियंत्रित रहे.

Post a Comment

0 Comments