महिलाओं के गुप्तांग की खुजली दूर करने के रामबाण घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- महिलाओं को गुप्त अंग में खुजली होना एक चिंताजनक समस्या हो जाता है. इस समस्या के कारण गुप्त अंग में खुजली, जलन, दर्द, रूखापन, दाने निकलना आदि के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है और इस समस्या को महिलाएं मानसिक तौर पर ले लेती हैं. किसको बताएं कैसे बताएं आदि सोचने को मजबूर हो जाती हैं, जिस कारण समय पर इसका सही इलाज नहीं करवा पाती है और यह दिन रात बढ़ते चला जाता है और परेशानी अधिक हो जाती है, आज हम कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे गुप्तांगों की खुजली की समस्या से मुक्ति मिल सकती है.

महिलाओं के गुप्तांग की खुजली दूर करने के रामबाण घरेलू उपाय

उपाय-

* सबसे पहले आप गुप्त अंग की साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखें. हमेशा सूती कपड़े की अंडरवियर का इस्तेमाल करें. साफ- सफाई में सुगंधित साबुन का इस्तेमाल नहीं करें और जो भी कपड़े पहने वह साफ हो और टाइट नहीं हो.

* अच्छी सुगंध वाले प्रोडक्ट सभी को पसंद आते हैं लेकिन इसमें केमिकल्स ज्यादा मिले होते हैं जो कोमल त्वचा को नुकसान पहुंचाती है और जलन एवं खुजली उत्पन्न होने की संभावना अधिक हो जाती है इसलिए इससे बचना चाहिए.

* खूब पानी का सेवन करें. इससे शरीर में होने वाली हर बीमारी दूर हो जाती है और गुप्त अंग वाले त्वचा रूखी होने से बचाता है जिससे खुजली और जलन होने से राहत मिलती है.

* शारीरिक संबंध बनाते समय कंडोम का इस्तेमाल करें, इससे आपके साथ-साथ पति को भी सुरक्षित रखेगा एवं संक्रमण का खतरा कम होगा.

* गुप्त अंग की सफाई करने के बाद आप नारियल तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर लगाएं. इससे खुजली की समस्या दूर हो जाती है.

* आंवले का रस मिश्री मिलाकर खाने से खुजली से राहत मिलती है.

* नीम की पत्ती को पानी में उबालकर उस पानी से धोने से खुजली से राहत मिलती है.

* खुजली से बचने के लिए तुलसी के पत्तों का लेप बनाकर लगाएं.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments