नीम त्वचा ही नही बालों के लिए भी है गुणकारी, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

कल्याण आयुर्वेद- नीम का पेड़ लगभग हर क्षेत्रों में मिलता है जो चर्म रोगों का अच्छा दवा माना जाता है और है भी. लेकिन बालों के लिए भी कम फायदेमंद नही है. स्किन पर किसी तरह का दाग हो या चेहरे पर पिम्पल्स,ब्लैक हेड्स या फिर फाइन लाइन की समस्या हो या बालों में डैंड्रफ या हेयर फौल की समस्या हो तो नीम आपकी मदद करने में पीछे नही है.

नीम त्वचा ही नही बालों के लिए भी है गुणकारी, जानें इस्तेमाल करने के तरीके
तो आइये जानते हैं नीम के फायदे-

1 .नीम की पत्तियों में एंटी फंगल,एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं. इसलिए यह चर्मरोगों को दूर करने में मददगार होते है. नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर उस पानी से नहाने से त्वचा रोगों में बहुत लाभ मिलता है. साथ ही इस पानी से बाल धोने से डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है.

2 .अगर आप मुहांसे से परेशान हो तो नीम की पत्तियों को पानी में इतना उबालें की पानी एकदम गाढ़ा हो जाये अब इस पानी को रूई के फाहे से मुंहासों पर दिन में 3-4 बार लगायें या नीम की पत्तियों को चटनी की तरह पीसकर पेस्ट बना ले और मुंहासे पर लगाकर सूखने तक छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें. बहुत राहत मिलेगा.

3 .नीम की पत्तियों को उबालकर पानी को छान लें और थोडा सा गुलाब जल और ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर रात को लगाकर सो जाएँ. सुबह साफ पानी से धो लें. आपके चेहरे की झुर्रियां,झाइयाँ आदि कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी.

4 .अगर बालों में डैंड्रफ की समस्या हो या बाल पतले हो तो नीम की पत्तियों को सूखा कर पाउडर बना लें और हप्ते में 3-4 बार पाउडर को पानी में पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों तक लगाकर सूखने तक छोड़ दे और फिर पानी से धो लें. इससे बालों की रूसी ख़त्म हो जायेगा.

Post a Comment

0 Comments