चाणक्य निति- बुद्धिमान पुरुष इन चार बातों को हमेशा रखते हैं गुप्त, आप भी जानें

चाणक्य निति- महर्षि चाणक्य बहुत बड़े ज्ञानी पुरुष थे. उन्होंने कुछ ऐसी बाते बताई है जिसका पालन करने से हमारे जीवन में सुख-शांति की अनुभूति होती है और कई परेशानियों से बच सकते है. जाने -अनजाने बहुत से ऐसी बाते बताई है जो हमारे साथ कई बातें घटित होती है तो आज हम बताने जा रहे हैं 4 ऐसी बाते जो बुद्धिमान पुरुष को हमेशा गुप्त ही रखना चाहिए.

चाणक्य निति- बुद्धिमान पुरुष इन चार बातों को हमेशा रखते हैं गुप्त, आप भी जानें 
1 .मनुष्य को किसी के सामने धन की कमी का वर्णन नही करना चाहिए क्योकि अगर यह बाते सभी को मालूम हो जाएगी की आर्थिक स्थिति ख़राब चल रही है तो धन सम्बन्धी मामलों में कोई मदद करने के लिए तैयार नही होगा समाज में गरीब आदमी की मदद आसानी से नही होती है.

2 .चाणक्य के अनुसार दुःख की बातें कभी भी किसी को नही बतानी चाहिए क्योकि लोग उसका मजाक बनायेंगे जिससे दुःख घटने के बजाय बढेगा क्योकि समाज में मजाक बनाने वाले लोग काफी होते है और दुःख दूर करनेवालों की संख्या बहुत कम होते हैं.

3 .चाणक्य के अनुसार गृहणी यानि पत्नी के चरित्र का वर्णन किसी के सामने नही करना चाहिए समझदार पुरुष वही है जो पत्नी से जुडी बातें गुप्त रखता है घर परिवार में झगडे का वर्णन समाज में नही लाना चाहिए जो पुरुष ऐसा करते हैं उन्हें भविष्य में भयंकर परिणाम मिलते हैं.

4 .यदि कभी भी जीवन में हमारा पाला नीच व्यक्ति से पड़ा हो और वह हमारा अपमान किया हो तो कभी भी समाज में इसका वर्णन नही करना चाहिए क्योंकि मजाक और हास्य का कारण बनता है और समाज में प्रतिष्ठा पर आंच आता है.

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो पुरुष इन 4 बातो पर ध्यान रखते हैं वो शायद कामयाबी की ओर अग्रसर होते हैं.

Post a Comment

0 Comments