गर्दन के दर्द से परेशान हैं तो आजमायें ये घरेलू उपाय, तुरंत हो जायेगा छूमंतर

कल्याण आयुर्वेद- आजकल गर्दन,कमर दर्द का होना आमबात हो गयी है. कुछ व्यक्तियों में सर्वाइकल के कारण गर्दन दर्द,चक्कर का आना,सुन्नापन जैसी समस्याएं आती है. अगर साधारण सा गर्दन में दर्द हो तो आसानी से कुछ दिनों में ठीक हो जाता है, पर अगर सर्वाइकल की वजह से दर्द हो तो ठीक होने में ज्यादा समय लग सकता है. अगर इसका इलाज समय रहते नही किया जाय तो परेशानियों का सामना करना पद सकता है. सर्वाइकल की समस्या होने पर नसों में खिचाव और दर्द होते है. लेकिन आज हम बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपाय जिससे आपको गर्दन दर्द से राहत मिलेगी.

गर्दन के दर्द से परेशान हैं तो आजमायें ये घरेलू उपाय, तुरंत हो जायेगा छूमंतर
तो आइये जानते हैं गर्दन दर्द का घरेलू उपाय-

1 .सरसों तेल गर्दन दर्द से राहत पाने में आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए सरसों तेल में लवंग के तेल को मिलाकर दर्द वाले जगह पर हल्के हाथों से मसाज करने से बहुत राहत मिलता है.

2 .जैतून का तेल भी गर्दन दर्द दूर करने में आपकी भरपूर मददगार है. इसके लिए जैतून तेल को गुनगुने गरम करके दर्द वाले जगह पर मसाज करे, फिर गर्म पानी बोतल में भरकर सके करे इससे गर्दन दर से राहत मिलता है.

3 .गर्दन दर्द में अदरख का चाय भी फायदेमंद होता है. इसके लिए एक कप चाय में एक चम्मच अदरख का रस मिलाकर पिने से गर्दन दर्द से राहत मिलता है.

4 .अजवायन की पोटली बनाकर हलके आच की लौह में गरम करके सिकाई करने से गर्दन दर्द से राहत मिलता है साथ ही अजवाइन को पाउडर बनाकर आधा चम्मच की मात्रा में गरम जल के साथ सेवन करना भी फायदेमंद होता है.

5 .मेथी को पानी में पीसकर गर्दन दर्द पर लेप करने से राहत मिलता है. इस लेप को दिन में दो- तीन बार करना चाहिए.

Post a Comment

0 Comments