मासिक धर्म जल्दी ख़त्म करने के घरेलू उपचार

कल्याण आयुर्वेद- मासिक धर्म यानि की पीरियड्स जो हर महिला का एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो हर महीने 3 से 7 दिनों के लिए आता है. इस समय कुछ महिलाओं को कई परेशानियों से गुजरना पड़ता है. जैसे- पेट दर्द,कमर दर्द,ब्लीडिंग का ज्यादा होना. लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि इसे रोकना पड़ता है क्योंकि जब आपकी मासिक धर्म के समय हो उसी समय शादी के दिन हो या कोई धार्मिक रीती रिवाज हो तो मासिक धर्म रोकना जरुरी हो जाता है. इसके लिए अंग्रेजी दवाई कई तरह के आते है. लेकिन इस काम के लिए आप घरेलू उपाय भी कर सकते हैं.

मासिक धर्म जल्दी ख़त्म करने के घरेलू उपचार
तो आइये जानते हैं घरेलू उपचार-

1 .निम्बू-अगर आप मासिक धर्म को रोकना चाहते है या कम करना चाहते हैं तो एक गिलास पानी में एक निम्बू निचोड़कर पी सकती है. निम्बू में एसिडिक होता है जो शरीर को डीटोक्स करता है. जिससे आपको मदद मिलती है.

मासिक धर्म जल्दी ख़त्म करने के घरेलू उपचार
2 .सेब- मासिक धर्म को रोकने के लिए सेब का भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि सेब विषैले पदार्थ को शरीर से बाहर निकलते है जिससे रक्त प्रवाह धीमा होता है. इसके लिए 2 चम्मच सेब के सिरके को एक गिलास पानी में डालकर पिए. इसके लिए दो चम्मच सेब के सिरके को एक गिलास पानी में मिलाकर पियें. फायदा होगा.
मासिक धर्म जल्दी ख़त्म करने के घरेलू उपचार
3 .सिकाई करना-पेट के निचले हिस्से की सिकाई करने से पीरियड जल्दी ख़त्म होते है क्योंकि सिकाई के गर्मी से तरल पदार्थ जल्दी बाहर निकलते है और मासिक धर्म जल्दी ख़त्म होने में मदद मिलता है.
4 .विटामिन सी युक्त-विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करना माहवारी जल्दी ख़त्म करने में मदद मिलता है. क्योंकि विटामिन सी महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन के स्तर को कम करती है. जिससे गर्भाशय की परत जल्दी टूटती है. जिससे माहवारी जल्दी ख़त्म करने में मदद मिलती है. अंगूर,संतरे,जामुन,पपीता,मटर आदि का सेवन करना फायदेमंद होता है.

Post a Comment

0 Comments