पेट के लिए वरदान है बड़ी इलाइची, फायदे जानकर चौंक जाएंगे

कल्याण आयुर्वेद- किचन में इस्तेमाल होनेवाले बड़ी इलाइची को तो आप अच्छी तरह जानते होंगे. यह भोजन का स्वाद कई गुणा बढ़ा देता है. इलाइची का इस्तेमाल हजारों वर्षों से मशालों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है जो दो तरह का होता है. एक बड़ी इलाईची और दूसरा छोटी इलाइची. जहाँ छोटी इलाइची मीठे पकवानों को स्वादिष्ट बनाती है वहीँ बड़ी इलाइची नमकीन पकवानों को स्वादिष्ट बनाती है.

पेट के लिए वरदान है बड़ी इलाइची, फायदे जानकर चौंक जाएंगे
इलाइची का इस्तेमाल कई रोगों में आयुर्वेद एवं यूनानी दवाओं में किया जाता है. इलाइची के बीजों में थोडा सा कपूर की गंध आती है. इलाइची हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह कई रोगों को दूर करता है एवं बचाता है.

तो आइये जानते हैं इलाइची फायदे-

1 .इलाइची पेट को ठीक रखने के लिए तो अमृत समान होता है. यहाँ तक कि इलाइची के नियमित सेवन करने से कोलाइटिस जैसे बीमारी भी दूर होती है.

2 .बड़ी इलाइची का सेवन करते रहने से सांस की बीमारी नही होती है और अस्थमा, लंग्स में किसी तरह का संक्रमण नही हो पाती है. अगर है भी तो ठीक हो जाती है सर्दी-खांसी हो तो बड़ी इलाइची खाने से ठीक हो जाती है.

3 .आप कुछ भी खाते-पीते है तो उसमे फायदेमंद के साथ कुछ %नुकसानदायक और जहरीली पदार्थ भी होती है जो बड़ी इलाइची के सेवन से शरीर से बाहर निकल जाती है और शरीर को स्वास्थ रखने में मदद करती है.

4 .बहुत से लोगों को मुंह से बदबू आने की शिकायत होती है या कहें तो स्मेल आती है जो बड़ी इलाइची चबाने से दूर होती है और मुंह में किसी तरह का इन्फेक्शन हो तो दूर हो जाती है. मुंह में कोई घाव हो तो ठीक हो जाती है.

5 .अगर सिर दर्द की शिकायत हमेशा बनी रहती हो तो इलाइची के तेल को सिर पर मसाज करने से जल्दी राहत मिलता है और अगर पेट में गैस के कारण सिर दर्द और चक्कर आती हो तो बड़ी इलाइची के दाने चबाकर खाने से राहत मिलता है.

6 .इलाइची के नियमित सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है जिससे कब्ज,एसिडिटी,भूख न लगने की शिकायत दूर होती है. यहाँ तक की गैस्ट्रिक अल्सर दूर होती है और पाचन संबंधी बिमारियों का खतरा कम रहता है.

7 .बड़ी इलाइची के सेवन से बाल काले,घने और मजबूत होती है. इसमें मौजूद तत्वों के कारण बालों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत होता है.

8 .बड़ी इलाइची के नियमित सेवन से स्किन की ग्लो बढ़ता है और स्किन में होनेवाले संक्रमण को दूर करता है क्योंकि बड़ी इलाइची में एंटी बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते है.

9 .यदि मुंह या जीभ में छाला पड़ गया हो तो बड़ी इलाइची के पाउडर को शहद के साथ पेस्ट बना कर छालों पर लगाने से ठीक हो जाता है.

10 .शरीर दर्द को दूर करने में बड़ी इलाइची मददगार होता है. इसके लिए 1-2 बड़ी इलाइची चबाकर पानी पीना चाहिए.

यह पोस्ट पसंद आये तो लाइक और शेयर करें.

Post a Comment

0 Comments