जानें- अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- कई बार ऐसा होता है कि नहीं चाहते हुए भी महिला गर्भ धारण कर लेती है. जिसके कारण महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इससे महिलाएं चिंतित और तनावग्रस्त हो जाती हैं. हालांकि आज के समय अनचाहे गर्भ से बचाव करने और छुटकारा पाने के कई तरह के उपाय मौजूद हैं लेकिन इनके प्रयोग से कई बार सेहत को नुकसान होने की खतरा बनी रहती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाया जा सकता है.

जानें- अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

तो चलिए जानते हैं अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के उपाय-

गरम पानी-

अगर कोई महिला अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाना चाहती है तो दिन में तीन चार बार गर्म पानी का सेवन करें तथा प्रतिदिन गर्म पानी से स्नान करें. इससे महिलाओं के गर्भाशय में विकसित हो रहा भ्रूण धीरे-धीरे खराब हो जाता है और महिलाएं गर्भपात का शिकार हो जाती हैं और उनका अनचाहा गर्भ गिर जाता है. 

इलायची-

ज्यादा इलायची खाने से भी महिलाओं के शरीर में गर्भपात होने की संभावना अधिक हो जाती है. अगर आप अनचाहे गर्भ को गिराना चाहती हैं तो आप इलायची को पिसकर उसे प्रतिदिन शहद के साथ मिलाकर उसका सेवन करें. इससे आपके गर्भ में भ्रूण का विकास रुक जाता है और कुछ ही दिनों के बाद आपका गर्भ गिर जाएगा.

भुने हुए तिल-

अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए तिल बहुत ही बढ़िया उपाय है. आप सबसे पहले तिल को भूंज लें और उसे पीस लें और फिर उसे शहद के साथ मिलाकर दिन में तीन चार बार उसका सेवन करें. इससे आपका गर्भ गिर जाएगा तथा शरीर पर किसी प्रकार का गलत प्रभाव भी नहीं होगा. लेकिन यह घरेलू उपाय ज्यादातर 1 महीने के गर्भ को गिराने के काम में आता है. इसलिए महिलाओं को इस बात का सदैव ध्यान रखना चाहिए.

कच्चा पपीता-

अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने कच्चा पपीता भी आपकी मदद कर सकता है. कच्चा पपीता में कई तरह के ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो गर्भ में विकसित होने वाले भ्रूण को रोक देते हैं और महिलाओं का गर्भपात हो जाता है. इसलिए आप गर्भ गिराने के लिए दिन में कम से कम तीन से चार बार कच्चा पपीता का सेवन करें. इससे आपके शरीर पर कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ेगा. अनचाहे से छुटकारा मिल जाएगा.

सोयाबीन-

सोयाबीन में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो गर्भ ठहरने नहीं देते, इसके लिए रात के समय में थोड़े से सोयाबीन के दाने पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इन्हें चबाकर खाएं. इससे गर्भपात होने की संभावना अधिक हो जाती है.

नोट- पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है किसी भी प्रयोग से पहले डॉक्टरी सलाह लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments