ये है डायबिटीज के 10 संकेत, न करें नजरअंदाज

कल्याण आयुर्वेद- आज के समय में डायबिटीज यानी शुगर तेजी से पांव पसार रहा है. कई बार तो इस बीमारी का कुछ लोगों को तब पता चलता है जब इससे शरीर के कुछ भाग में जैसे किडनी, आंखें, हार्ट को नुकसान पहुंच चुका होता है. इस बीमारी का समय पर पता करना बहुत जरूरी है. डायबिटीज का किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है और किडनी खराब होना जानलेवा हो सकता है.

ये है डायबिटीज के 10 संकेत, न करें नजरअंदाज

आज हम आपको डायबिटीज के 10 संकेतों के बारे में बताने की कोशिश करेंगे. यदि आपके शरीर में ये 10 संकेत मिले तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए और शुगर लेवल टेस्ट करवाना चाहिए.

तो चलिए जानते हैं डायबिटीज के 10 संकेतों के बारे में-

1 .बार बार पेशाब होना- जब शरीर में ब्लड शुगर लेवल अधिक हो जाता है तो बार-बार पेशाब आने की समस्या हो जाती है. शरीर में इकट्ठा हुआ शुगर पेशाब के जरिए शरीर से बाहर आने लगता है.

2 .थकान महसूस करना- अगर आप सारा दिन आलसी बने रहते हैं और थोड़ा सा भी काम करने के बाद आपको थकान महसूस होने लगती है या फिर पूरी रात सोने के बाद भी आपको थकान महसूस होती है की नींद पूरी नहीं हुई है तो आपको अपना शुगर लेवल टेस्ट करवाना चाहिए.

3 .खुजली करने पर जख्म बनना- जब कभी शरीर के किसी भी हिस्से पर खारिज करने से जख्म बन जाता है और जल्दी ठीक नहीं हो पाता है तो आपका शुगर लेवल बढ़ा हुआ हो सकता है. इस तरह की समस्या होने पर आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि शुगर लेवल की जांच करवानी चाहिए.

4 .आंखों की रोशनी कमजोर होना- डायबिटीज का आंखों पर बहुत जल्दी प्रभाव पड़ता है. इससे आपको देखने में समस्या हो सकती है. आपका नजर कमजोर हो सकता है, शुगर के कारण आंखों के पर्दों को नुकसान होता है. इस बात का ध्यान रखें कि शुगर के कारण खत्म हुई रोशनी दोबारा ठीक नहीं होती है.

5 .घाव जल्दी नहीं भरना- किसी कारण से चोट लग जाने या कट जाने पर घाव जल्दी ठीक नहीं होता या फिर धीरे-धीरे ठीक होता है तो यह भी शुगर के लक्षण हो सकते हैं.

6 .भूख अधिक लगना- शरीर में शुगर लेवल बढ़ने पर भूख ज्यादा लगने लगती है. आपको खाना खाने के बाद थोड़ी ही देर में भूख महसूस होने लगती है. यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो शुगर लेवल बढ़ा हुआ हो सकता है.

7 .वजन का कम होना- पौष्टिक और अच्छे भोजन करने के बाद भी अगर आपका वजन कम हो रहा है तो यह डायबिटीज का लक्षण हो सकता है. ऐसी स्थिति में आपको शुगर लेवल की जांच अवश्य करवानी चाहिए.

8 .त्वचा की समस्याएं- शुगर लेवल बढ़ने पर त्वचा से जुड़ी समस्याएं होने लगती है. फेस पर मुंहासे और ब्लैकहेड्स बहुत तेजी से बढ़ने लगते हैं. साथ ही आपका त्वचा हमेशा शुष्क बना रहता है.

9 .मसूड़ों से खून आना- दांतो की सफाई करते समय मसूड़ों से खून निकलना यार फिर मसूड़ों में सूजन रहने का कारण भी डायबिटीज हो सकती है. अगर आपको यह लक्षण बार-बार नजर आ रहा है तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि शुगर लेवल की जांच करवानी चाहिए.

10 .अधिक मुंह सूखना- डायबिटीज होने पर बहुत ज्यादा प्यास लगती है, बार-बार पानी पीने की इच्छा होती है और पानी पीने के बाद थोड़ी देर बाद ही मुंह सूखने लगता है और आपको पानी पीने की इच्छा होती है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments