झड़ते बालों से परेशान है तो ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, 100% रुक जाएगा बालों का झड़ना

कल्याण आयुर्वेद- मौसम बदलने के साथ थोड़ा बहुत बालों का झड़ना आम समस्या है और खुद ही रुक जाता है. लेकिन यदि हमेशा बाल झड़ते रहे तो यह जटिल समस्या है जो आपको एक दिन गंजेपन का शिकार बना सकता है. यदि आप भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान है तो एलोवेरा आपकी मदद कर सकता है और बालों को झड़ने से रोक सकता है, बस आपको इस्तेमाल करने का तरीका मालूम होना चाहिए.

झड़ते बालों से परेशान है तो ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, 100% रुक जाएगा बालों का झड़ना

चलिए जानते हैं विस्तार से-

एलोवेरा बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाती है, कई लोग इसे शो प्लांट के रूप में भी घर में रखते हैं तो वहीं बाजार में भी एलोवेरा जेल उपलब्ध हो जाता है. आपको बता दें कि एलोवेरा स्कैल्प के शिवम को प्रोडक्शन और पीएच स्तर को संतुलित करता है. जिससे बालों का झड़ना रुक जाता है और बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती है. एलोवेरा जेल कई लाभ छिपे हुए हैं. एलोवेरा जेल में 96% पानी और बहुत सारे एमिनो एसिड पाए जाते हैं. आपको बता दें कि एलोवेरा जेल में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई मौजूद होता है जो आपके शरीर, त्वचा और बालों को आवश्यक पोषण प्रदान करता है.

एलोवेरा स्कैल्प पोलिंग एजेंट की तरह कार्य करता है और तेल के साथ लगाने पर बालों को आवश्यक मॉइश्चराइजर प्रदान करता है. यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने, उनका झड़ना कम करने और उन्हें मुलायम बनाने में मददगार होता है. इसलिए आज हम आपको बालों में इसका इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं. जिससे आप लाभ उठा सकते हैं.

* दो चम्मच एलोवेरा जेल लेकर स्कैल्प पर हल्के हाथों से अच्छी तरह से मसाज करें और 2 घंटे तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें, इसके बाद किसी सौम्य शैंपू से बाल धो लें.

* दो चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करके 2 घंटे तक इसे रहने दें. इसके बाद बाल धो लें.

* यदि आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो आप एलोवेरा को प्यार के रस के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं. यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का कारगर नुस्खा है. इसके लिए प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें. इसमें एलोवेरा मिलाकर स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें. अब इसे 2 घंटे तक रहने दें. जब यह अच्छी तरह से सूख जाए तो सौम्य शैंपू से बाल धो लें. इसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें.

* अगर आप बाल धोने के 2 घंटे पहले जेल नहीं लगा पाती हैं तो नारियल तेल की बोतल में एक चौथाई एलोवेरा जेल मिलाकर रख दें. अब इसे रात को सोते समय स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. इसके बाद सो जाएं और फिर सुबह बाल धो लें. इससे भी बालों का झड़ना कम हो जाता है.

Post a Comment

0 Comments