सिर्फ 10 मिनट में दूर हो जाएगी पेट में बनी गैस, जानें चमत्कारी नुस्खा

कल्याण आयुर्वेद- आज के बदलते समय में ज्यादातर तेल- मसालों का सेवन करना, फास्ट फूड का सेवन करना, असमय खाना आम बात हो गया है. ऐसे में पेट से जुड़ी समस्या कोई बड़ी बात नहीं है. पाचन प्रक्रिया के दौरान पेट में गैस बनना एक सामान्य समस्या है और प्रत्येक व्यक्ति दिन में लगभग 10 बार गैस को निकालता ही है, लेकिन जब पेट में अधिक गैस बनने लगती है तो पेट में दर्द की भी समस्या हो सकती है. यदि पेट से गैस बाहर न निकल पाए तो व्यक्ति के स्वास्थ्य पर उल्टा प्रभाव पड़ने लगता है इसी को पेट की गैस की समस्या कहा जाता है.

सिर्फ 10 मिनट में दूर हो जाएगी पेट में बनी गैस, जानें चमत्कारी नुस्खा

पेट में गैस बनने के कारण भरपूर पानी नहीं पीना, खाना खाने के बाद तुरंत भर पेट पानी पीना, भोजन को ठीक से चबाकर नहीं खाना, तले- भुने और अत्यधिक तेल मसाले युक्त पदार्थों का सेवन करना तनाव या डिप्रेशन में रहना पाचन तंत्र में गड़बड़ी होना, अनियमित खान-पान और दिनचर्या कब्ज की समस्या उत्पन्न करती है और पेट में गैस बनना शुरू हो जाता है.

यदि आप भी पेट में गैस बनने की समस्या से परेशान है तो आज हम आपको बहुत ही आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप सिर्फ 10 मिनट में ही इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

पीली सरसों में ऐसी एसिड होती है जो पेट की एसिडिटी को कम करती है और पेट की गैस और दर्द में तुरंत आराम प्रदान करती है. साथ ही यह पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है. इसके लिए एक या दो चम्मच प्रतिदिन पीली सरसों का गर्म पानी में धोकर खाए. आपको 5 से 10 मिनट के अंदर ही गैस से राहत मिलने शुरू हो जाएंगे.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments