घर में ऐसे तैयार करें प्रोटीन पाउडर 15 दिन में बन जाएगी पहलवानों जैसी बॉडी, लड़के जरुर पढ़ें

कल्याण आयुर्वेद- हर किसी की चाहत होती है कि उसका शरीर ना तो ज्यादा दुबला- पतला हो और ना ही मोटा हो. लेकिन शरीर गठीला और मजबूत हो. शरीर को गठीला और मजबूत बनाने के लिए शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है.

घर में ऐसे तैयार करें प्रोटीन पाउडर 15 दिन में बन जाएगी पहलवानों जैसी बॉडी, लड़के जरुर पढ़ें

हालांकि नियमित रूप से प्रोटीन युक्त आहार का सेवन किया जाए तो शरीर को उचित मात्रा में प्रोटीन प्राप्त हो जाती है. लेकिन आजकल की बदलती लाइफस्टाइल लोगों का खान-पान अनियमित होने के साथ-साथ प्रोटीन युक्त भोजन का नहीं मिलना आम बात हो गया है. ऐसे में शरीर को प्रोटीन प्राप्त नहीं हो पाता है और शरीर दुबला- पतला रह जाता है.

हालांकि शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए आज बाजार में कई तरह के उत्पाद मौजूद है. लेकिन वह महंगे होने के साथ-साथ केमिकल युक्त होते हैं जो सेहत को तत्काल तो बना देते हैं लेकिन छोड़ते ही फिर शरीर वही का वही पहुंच जाता है. वैसे में अगर प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर शरीर को प्रोटीन दिया जाए तो वह बिना नुकसान पहुंचाए आपके शरीर को मजबूत व गठीला बनाने में मददगार साबित होगा जो आपके लाइफ टाइम के लिए कामयाब साबित हो सकता है.

तो आज हम आपको प्राकृतिक प्रोटीन बनाने के लिए बताने की कोशिश करने जा रहे हैं. जिसे यदि आप इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपका कमजोरी दूर होगा, शरीर का दुबलापन दूर हो जाएगा और शरीर हृष्ट-पुष्ट व मजबूत बनेगा. आपको पहलवानों जैसी ताकत मिलेगी.

इस प्रोटीन पाउडर को बनाने के लिए आपको इन 4 चीजों की जरूरत होगी-

1 .100 ग्राम कच्ची मूंगफली का दाना.

2 .100 ग्राम सोयाबीन के बीज.

3 .100 ग्राम बादाम.

4 .100 ग्राम मिल्क पाउडर.

बनाने की विधि- प्राकृतिक प्रोटीन बनाने के लिए सबसे पहले कच्ची मूंगफली के दाने को एक छोटी कड़ाही में डाल फिर इसे कम से कम 5- 10 मिनट तक हलके आंच पर गर्म करें और चलाते हुए जब दाने करारे से हो जाएं मतलब हल्के सुनहरे भूरे रंग का दिखने लगे तो अलग बर्तन में निकाल लें.

इसके बाद सोयाबीन को एक खाली कड़ाही में डाल इसे भी कम से कम 5- 10 मिनट तक धीमी आंच पर भून लें और जब यह भून जाए तो इसे निकाल लें.

अब इन दोनों को 15-20 मिनट तक ठंडा होने के लिए रख देना है और दोनों ठंढा हो जाए तो मूंगफली, सोयाबीन और बादाम सभी को पीसकर पाउडर बना लें. अब इसमें मिल्क पाउडर को भी अच्छी तरह से मिला कर सुरक्षित रख लें. आपका प्रोटीन पाउडर तैयार हो गया.

सेवन विधि- अब आप प्रतिदिन सुबह और रात को प्रोटीन पाउडर के चार- पांच चम्मच दूध के साथ सेवन करें. इसके चार चम्मच में लगभग 28 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके सेवन से बस 15 दिन में ही व्यक्ति का बॉडी साइज बढ़ना शुरू हो जाएगा और शरीर में जो भी कमजोरी होगी उसे कुछ दिनों में ही दूर कर देगा.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments