जानें- मर्दाना कमजोरी दूर करने के 4 बेहतरीन घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की व्यस्त जिंदगी में हर कोई चाहता है कि स्वस्थ एवं फिट रहें और स्वस्थ जीवन जिए. लेकिन व्यस्तता के कारण अपने स्वास्थ्य का ख्याल लोग नहीं रख पाते हैं और कई तरह के शारीरिक समस्याओं उत्पन्न होने लगती है. जिससे पुरुषों में मर्दाना कमजोरी का होना आम हो जाता है और उनकी शादी शुदा जिंदगी प्रभावित होने लगता है. इसके लिए लोग कई बार वियाग्रा जैसी दवाओं का सेवन करते हैं. जिसका लगातार सेवन करने से एक समय ऐसा आता है कि स्वास्थ्य को नुकसान होने लगता है. इसलिए मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए आयुर्वेदिक एवं घरेलू उपायों का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है.

तो चलिए जानते हैं मर्दाना कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय-

1 .खजूर का सेवन-


खजूर का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन करने से मर्दाना कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है क्योंकि खजूर में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो शरीर को शक्तिशाली और ताकतवर बनाने में मददगार होते हैं. इसलिए मर्दाना कमजोरी से परेशान है तो प्रतिदिन 4 से 5 खजूर दूध के साथ सेवन करना फायदेमंद होता है. इसके सेवन से मर्दाना कमजोरी दूर हो जाती है.

2 .पानी-


पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो आप थका- थका महसूस करने लगते हैं. आपको कमजोरी महसूस होने लगती है. कई बार ज्यादा प्यास लगने के बाद चक्कर आने लगता है और शरीर में कमजोरी होने की वजह से मर्दाना शक्ति प्रभावित होता है. इसलिए प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी पिए मर्दाना कमजोरी दूर करने में मदद मिलेगी.

3 .शतावरी-


मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए शतावरी का सेवन करना फायदेमंद होता है क्योंकि शतावरी के सेवन से भूख बढ़ती है और शरीर को ताकत मिलता है. इसके लिए एक चम्मच शतावरी का चूर्ण और एक चम्मच मिश्री का चूर्ण मिलाकर दूध के साथ सेवन करना फायदेमंद होता है.

4 .अश्वगंधा-


शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए अश्वगंधा का सेवन आयुर्वेद में सदियों से कराया जाता रहा है. इसके नियमित सेवन करने से महिला एवं पुरुषों के कई गुप्त रोग दूर हो जाते हैं. इसके लिए एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर एक चम्मच मिश्री का पाउडर मिलाकर दूध के साथ सुबह-शाम सेवन करना फायदेमंद होता है. अश्वगंधा चूर्ण के नियमित सेवन करने से मर्दाना कमजोरी, नपुंसकता, शीघ्रपतन, स्वप्नदोष जैसी समस्या दूर हो जाती है.

Post a Comment

0 Comments