चाणक्य नीति- इन 4 गुणों वाले व्यक्तियों को नहीं मिलता है जल्दी धोखा

चाणक्य नीति- आचार्य चाणक्य बहुत बड़े विद्वान पुरुष थे, वे अपने चाणक्य नीति में कई ऐसी बातों के बारे में वर्णन किया है. जिसे यदि इंसान अपने जीवन में उतार ले तो वह कभी भी धोखा नहीं खा सकता है. उन्होंने चाणक्य नीति में तरक्की, धन, बिजनेस, वैवाहिक जीवन, परिवार, नौकरी आदि से जुड़ी कई बड़ी बातें बताई है.

चाणक्य नीति- इन 4 गुणों वाले व्यक्तियों को नहीं मिलता है जल्दी धोखा

चाणक्य नीति में लिखा है कि इंसान न केवल अपने ऊपर आने वाली हर तरह की मुसीबतों को टाल सकता है बल्कि धोखा खाने से भी बचा रह सकता है. इतना ही नहीं चाणक्य कहते हैं कि धोखे के कारण इंसान को आर्थिक तौर पर काफी नुकसान होने के साथ-साथ कई रिश्तो पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है और काफी नुकसान उठाना पड़ता है.

इन चार गुणों वाले व्यक्तियों को नहीं मिलता है जल्दी धोखा-

1 .अपनी कमजोरी ना लाए सामने-

चाणक्य कहते हैं इंसान को कभी भी अपनी कमजोरी को किसी के सामने उजागर नहीं करना चाहिए. अगर आसपास के लोगों को किसी इंसान की कमजोरी का पता चल जाता है तो उसका फायदा उठाने की कोशिश करता है. इंसान को धोखा खाने से बचने के लिए कभी भी अपनी कमजोरी को किसी के सामने उजागर नहीं करना चाहिए.

2 .ज्ञान-

चाणक्य कहते हैं कि ज्ञानी लोग हर काम को बहुत ही सोच- समझकर करते हैं और दूसरों को भी ऐसा ही करने की सलाह देते हैं. ऐसे लोग किसी भी परिस्थिति में अपना संयम नहीं खोते हैं चाणक्य नीति कहती है कि ऐसे लोगों को धोखा भी पाना मुश्किल ही नहीं होता है बल्कि नामुमकिन भी होता है.

3 .खुद पर नियंत्रण रखना-

चाणक्य कहते हैं कि जिन लोगों का खुद पर नियंत्रण होता है उन्हें आसानी से बेवकूफ नहीं बनाया जा सकता है? चाणक्य ने अपनी नीति में लिखा है कि जो लोग धोखेबाज होते हैं. वह किसी को भी अपने झांसे में ले लेते हैं. ऐसे में इंसान को धोखा खाने से बचना है तो मोह और लालच पर नियंत्रण रखना चाहिए.

4 .सच्चाई-

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि सच हमेशा कड़वा होता है और सच्चाई का रास्ता मुश्किलों भरा होता है. लेकिन जो लोग हमेशा सच्चाई का साथ देते हैं उन पर भगवान की कृपा हमेशा बनी रहती है. चाणक्य की नीति की माने तो शुरुआत में झूठ बोलना जरूर आसान होता है. लेकिन आखिर में जीत सच्चाई की होती है. सच बोलने वाले इंसान को धोखा दे पाना मुश्किल होता है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments