रोज सुबह पिए हल्दी का पानी ये 5 बीमारियां जड़ से हो जाएंगे खत्म

कल्याण आयुर्वेद- हल्दी रोजमर्रा की जिंदगी में एक मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल किए बिना कोई भी भोजन फीका लगता है, वैसे तो आमतौर पर आपने देखा होगा कि लोग सुबह उठते ही गर्म पानी या फिर नींबू पानी पीना पसंद करते हैं. जिससे कि उनका पेट साफ रहता है और शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है. वैसे तो यह बहुत फायदेमंद लेकिन यदि इसमें हल्की सी हल्दी मिला दी जाए तो इसके गुणों में भारी इजाफा हो जाता है.

रोज सुबह पिए हल्दी का पानी ये 5 बीमारियां जड़ से हो जाएंगे खत्म

तो आइए जानते हैं हल्दी का पानी बनाने का तरीका-

इसके लिए एक गिलास पानी लें तथा उसमें आधा नींबू निचोड़ कर उसमें चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें फिर उसमें आधा या पूरा चम्मच अपनी आवश्यकता अनुसार शहद मिला लें फिर इसका सेवन करें.

आइए जानते हैं इसे पीने के फायदे-

1 .आपको पता होगा हल्दी एक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट भी है इसमें एंटी कैंसर के गुण भरपूर मात्रा में होते हैं जिसके कारण यह कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है तथा आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाती है.

2 .यदि आपको आपके शरीर में सूजन की समस्या है तो आपको बता दें कि हल्दी में करक्यूमिन नामक एक रसायन पाया जाता है जो सूजन को दूर करने में दवा के रूप में काम करता है. आपने देखा होगा जब किसी को चोट लग जाती है तो हमारे बड़े बुजुर्ग हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं और इससे हमारा दर्द भी दूर हो जाता है.

3 .हल्दी दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. जिन लोगों को भूलने की बीमारी है उनके लिए हल्दी का सेवन करना फायदेमंद साबित होगा. खासकर पढ़ाई करने वाले बच्चों तथा बड़े बुजुर्गों के लिए यह उपाय बहुत फायदेमंद रहेगा.

4 .जिन लोगों की खून की धमनियों में ब्लॉकेज की शिकायत होती है. उनको अवश्य ही रोजाना हल्दी वाला पानी पीना चाहिए, क्योंकि हल्दी में पाया जाने वाला गुण खून को जमने से रोकता है. इसलिए आप इसका सेवन जरूर करें.

5 .रोजाना हल्दी वाला पानी पीने से आपके शरीर पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है. जी हां, आपके चेहरे के रेडिकल्स कम होते हैं. इसके अलावा आपके शरीर पर उम्र का असर भी कम दिखता है. एक रिसर्च के अनुसार हल्दी के सेवन से ग्लूकोस का लेबल कम होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments