इन 6 चीजों पर भूलकर भी नहीं करना चाहिए विश्वास, कभी भी पहुंचा सकती है नुकसान

चाणक्य नीति- आचार्य चाणक्य एक महान ज्ञाता रह चुके हैं, इन्होंने अपने नीतिशास्त्र यानी चाणक्य नीति में बहुत सारी ऐसी बातों का वर्णन किया है, जिसे अभी इंसान अपने जीवन में शामिल कर ले तो शायद ही उसे कहीं नुकसान का सामना करना पड़े.

उन्होंने नीति शास्त्र में छह प्रकार की चीजों के बारे में वर्णन किया है. जिन पर कभी विश्वास नहीं करना चाहिए. यह कब आपका अहित कर देंगे और नुकसान पहुंचा देंगे इसका कोई पता नहीं होता है.

तो चलिए जानते हैं उन सब चीजों के बारे में-

नखीनां च नदीनां च श्रृंगीणां शस्त्रपाणिणां।

विश्वासो नैव कर्तव्यः स्त्रीषु राजकुलेषु च।।

1 .चाणक्य नीति श्लोक में कहा है कि लंबे नाखून वाले जानवर जैसे- सिंह, भालू, बाघ आप पर कब हमला कर देंगे इसका पता नहीं होता है. इन जानवरों का स्वभाव आक्रमक होता है. इसलिए इन पर भूलकर भी विश्वास नहीं करना चाहिए. इन पर विश्वास करने वाले इंसान हमेशा धोखा खाते हैं.

2 .ऐसे ही सिंह वाले पशुओं पर भी भरोसा करना नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि यह कब आपका अहित कर देंगे पता नहीं.

इन 6 चीजों पर भूलकर भी नहीं करना चाहिए विश्वास, कभी भी पहुंचा सकती है नुकसान

3 .नदी को पार करते समय किसी के बहकावे में नहीं आना चाहिए बल्कि नदी की गहराई और प्रवाह की जानकारी के बाद ही आगे बढ़ना चाहिए. नदी का वेग कब आपके लिए मुसीबत बन जाए, इसका पता नहीं होता है. साथ ही उसकी गहराई कितनी होगी इसका अंदाजा भी नहीं होता है. इसलिए ऐसी स्थिति में अपने दिमाग का इंसान को इस्तेमाल करना चाहिए.

4 .चाणक्य कहते हैं कि शस्त्र लिए हुए व्यक्ति  पर भरोसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि कभी भी आप पर वह आक्रमण कर सकता है.

5 .आचार्य चाणक्य के अनुसार कई बार महिलाओं को लेकर भी सावधानी बरतनी चाहिए. उनके मन में क्या होता है इसका अंदाजा लगाना मुश्किल होता है. इसलिए तुरंत विश्वास नहीं करना चाहिए.

6 .आचार्य चाणक्य कहते हैं कि राजकुल या शासन व्यवस्था पर भी भरोसा नहीं किया जा सकता है क्योंकि उनकी राजनीति हमेशा बदलती रहती है और वह सत्ता पाने के लिए किसी भी प्रकार का फैसला कर सकते हैं और उस फैसले से आपको नुकसान हो सकता है. उनके मित्र और दुश्मन भी बदलते रहते हैं. इसलिए इन पर भरोसा नहीं करना चाहिए.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments