सफ़ेद बालों को सिर्फ 7 दिनों में बनायें जड़ से प्राकृतिक काला, जानें उपाय

कल्याण आयुर्वेद- बालों का सफेद होना एक आम समस्या है. आपको बता दें कि चेहरे की तरह बाल भी हमारी खूबसूरती को निखारने में अहम भूमिका निभाते हैं. वहीं अगर यह उम्र से पहले सफेद हो जाए तो यह हमें बूढ़ा बना देते हैं. वैसे आजकल बदलते लाइफ़स्टाइल और खाने-पीने की गलत आदतों की वजह से बालों का सफेद होना आम बात होते जा रहा है. सफेद बालों को छुपाने के लिए अक्सर लोग हेयर डाई, मेहंदी, हेयर कलर आदि का इस्तेमाल करते हैं. इससे कुछ समय के लिए तो हमारे बाल काले हो जाते हैं. लेकिन कलर उतरने के बाद फिर वही सफेद दिखने लगते हैं. इनकी जगह अगर घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जाए तो बाल कुछ ही दिनों में नेचुरल ब्लैक हो सकते हैं.

सफ़ेद बालों को सिर्फ 7 दिनों में बनायें जड़ से प्राकृतिक काला, जानें उपाय 

आपको बताते चलें कि पहले लोगों का उम्र 35- 40 पार करने के बाद 12 बाल सफेद दिखते थे. लेकिन आजकल तो 10- 12 साल के बच्चे को भी बाल सफेद होना देखे जा सकते हैं.

सफेद बालों को नेचुरली ब्लैक बनाने के घरेलू उपाय-
1 .आंवला-

सफेद बालों को काला करने में आंवला बहुत ही मददगार होती है. इसके लिए आंवले का रस और बादाम का तेल को अच्छी तरह मिक्स करके रात को सोने से पहले बालों की जड़ों तक लगा कर सो जाएं. सुबह इसे धो सकते हैं. नियमित ऐसा करने से कुछ ही दिनों में सफेद बाल नेचुरल ब्लैक होने लगते हैं.

2 .काली चाय-

काली चाय को पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों में लगाकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद साफ पानी से बाल धो लें. बालों में शैंपू न करें. इसके नियमित सप्ताह में 2 दिन इस्तेमाल करने से आपके बाल नेचुरल ब्लैक होने लगेंगे.

3 .करी पत्ता-

सफेद बालों को काला करने में कड़ी पत्ता आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए कड़ी पत्ते को अपने डाइट में शामिल करें. इसे आप चटनी के रूप में भी सेवन कर सकते हैं. इसके नियमित सेवन करने से बालों का सफेद होना रुक जाता है.

4 .नारियल तेल-

नारियल तेल को कड़ी पत्ता और आंवला पाउडर के साथ गर्म करके इसे दिन में 2 बार लगातार बालों में लगाने से बाल मजबूत, लंबे व घने होने के साथ-साथ नेचुरल ब्लैक हो जाते हैं.

5 .मेथी दाना-
रसोई में इस्तेमाल होने वाला मेथी दाना भी आपके बालों को नेचुरल ब्लैक बनाने में मददगार होता है. इसके लिए मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें. सुबह मेथी दानों को पीसकर दही में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को बालों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर सा पानी से बाल धो लें. सप्ताह में एक दो बार ऐसा नियमित करने से आपके सफेद हुए बाल नेचुरल ब्लैक होने लगेंगे.

6 .नींबू का रस-

नींबू का रस में इतनी ही मात्रा में पानी मिलाकर बाल धोने के बाद बालों पर लगा कर 1 घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद फिर से साफ पानी से बाल धो लें. ऐसा करने से बालों को पोषण प्राप्त होता है. साथ ही डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलती है और आपके बाल धीरे-धीरे नेचुरल ब्लैक होने लग जाते हैं.

यह पोस्ट आपकी जानकारी के लिए है. कृपया इसके इस्तेमाल करने से पहले किसी ब्यूटीशियन से सलाह लेकर ही इस्तेमाल करें.

Post a Comment

0 Comments