महिला हों या पुरुष 80 साल तक जवान रहने के लिए महीने में दो जरुर करें इस चीज का सेवन

कल्याण आयुर्वेद- हर व्यक्ति की चाहत होती है कि हम जवां दोखें लेकिन आपको पता है कि आजकल के लाइफस्टाइल में हर इन्सान का खान-पान,रहन-सहन,में काफी बदलाव आ चूका है.न सही पोषक तत्व मिल पाता है और न ही सही वातावरण मिल पाता है जिस वजह से आदमी जल्दी-जल्दी बीमार पड़ता है.जिसका असर शरीर के साथ चेहरे पर भी पड़ता है.और आदमी कम उम्र में ही बुध दिखने लगता है.सही पोषक तत्व नही मिलने से बाल सफ़ेद होने लगते हैं.आखों की रौशनी कमजोर होने लगती है.चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है.

महिला हों या पुरुष 80 साल तक जवान रहने के लिए महीने में दो जरुर करें इस चीज का सेवन
दोस्तों,आज हम जिस चीज की बात करने जा रहे हैं उसका नियमित महीने में दो बार सेवन करने से आदमी जल्दी बीमार नही पड़ता है.उसके सेवन से शरीर को भरपूर ताकत मिलती है.

दोस्तों,दरअसल हम जिस चीज की बात कर रहे हैं वह चीज है ब्रोकली.यह देखने में बिल्कुल गोभी जैसी लगती है.लेकिन रंग में अंतर होता है गोभी सफ़ेद रंग की होती है और ब्रोकली गाढे हरे रंग,बैगनी और सफ़ेद रंग की होती है.यह भारत के मैदानी इलाकों में और ठंढी क्षेत्र जैसे उतरांचल,हिमाचल प्रदेश ,जम्मू कश्मीर में इसकी खेती होती है.ब्रोकली गोभी साधारण गोभी से महँगी मिलती है.यह बड़े होटलों में और महानगरों में ज्यादा इस्तेमाल किये जाते हैं.और इसकी मांग होती है.

दोस्तों,ब्रोकली में आयरन,कैल्सियम,प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट,विटामिन् ए,विटामिन सी,विटामिन बी 1,बी 2,बी 3,बी 6,पोटेशियम,मैग्नेशियम,जिंक,फास्फोरस,एंटीओक्सीडेंट मौजूद होते हैं.जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होते हैं.ये हमारे शरीर के रोगप्रतिरोधक क्षमता को बनाये रखते हैं.जिस वजह से कई बिमारियों से बचाव होती है.और हमे जवां रखने में मददगार होता है.

अगर गर्भवती महिलाओं की बात करें तो यह उनके लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.क्योंकि इसमें आयरन,फोलेट बच्चे के दिमाग और शारीरिक विकास के लिए अच्छा होता है. और बरपुर एनर्जी प्रदान करता है जिस वजह से गर्भावस्था में भी कमजोरी नही आने देता है.

ब्रोकली में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल और सल्फोरोफेन तत्व कैंसर की बीमारी से बचाव करता है.यह महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन को नियंत्रित रखता है.एस्ट्रोजन हार्मोन महिलाओं में अधिक होने से गर्भ्शय कैंसर,ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है.ब्रोकली का सेवन इन समस्याओं से बचाव करता है.

ब्रोकली में विटामिन के होता है जो खून बहने पर रक्तस्राव को रोकता है.इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी कोलेजन बॉडी टिश्यु ,हड्डी बनता है जो घाव भरने और स्किन को युवा बनाये रखने में मदद करता है.

ब्रोकली में भरपूर मात्र में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है.मोटापा नियंत्रित रखता है.फाइबर की मात्रा होने से कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखता है.जो ह्रदय धमनियों को स्वास्थ रखकर हार्ट की समस्या से बचाता है.

ब्रोकली का कैल्सियम हड्डियों को मजबूत बनाकर ओस्टियोपोरोसिस बीमारी के खतरा को कम करता है.इसमें मौजूद आयरन एनिमियां से बचाता है.इसका इस्तेमाल बच्चों,बूढों और महिलाओं के लिए खास माना जाता है.

ब्रोकली चहरे की फाइन लाइंस,झुर्रियां जैसी समस्या को ख़त्म करता है.यह शरीर के स्किन पर अच्छा प्रभाव डालता है.इसमें मौजूद विटामिन सी,कॉपर,जिंक स्किन के ग्लो और टाईटनेस देते हैं.ब्रोकली में मौजूद एंटी ओक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को नष्ट करके बढती उम्र के लक्षणों को रोकते हैं.

इसका सेवन सलाद और सब्जी के रूप में किया जाता है.नियमित इसके सेवन से इन्सान जवां बना रहता है.

तो दोस्तों,आप समझ ही गये होंगे ब्रोकली हमे जवां बनाये रखने में क्यों मददगार है.यह जानकारी कैसी लगी .कमेन्ट में जरुर बताएं.और लाइक,शेयर करें.धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments