कूल्हे और जांघों के स्ट्रेच मार्क्स हटाने के सबसे आसान घरेलू उपाय, एक ही बार में पड़ेगा फर्क

कल्याण आयुर्वेद- अक्सर कई लोग मोटे होते हैं जिसकी वजह से शरीर में अचानक आए बदलाव और त्वचा में आए खिंचाव की वजह से त्वचा पर कई तरह के निशान उभर आते हैं. जिसे स्ट्रेच मार्क्स कहा जाता है. हालांकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के पेट और जांघों पर हो जाने वाले निशानों को ही माना जाता है जो अक्सर महिलाओं के प्रसव के बाद शरीर पर नजर आते हैं.

कूल्हे और जांघों के स्ट्रेच मार्क्स हटाने के सबसे आसान घरेलू उपाय, एक ही बार में पड़ेगा फर्क

स्ट्रेच मार्क्स किसी को भी हो सकता है. आज हम इसके लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं. जिससे स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा मिल सके. अक्सर देखा जाता है कि गर्भवती महिलाएं गर्भधारण के दौरान त्वचा में आने वाले बदलाव और परेशानियों को अनदेखा कर देती हैं जबकि कुछ बातों का ध्यान दिया जाए तो इससे बचा जा सकता है.

अगर स्ट्रेच मार्क्स से बचना है तो त्वचा में होने वाली बदलाव के प्रति सजग रहें. एलोवेरा में विटामिन ई भी मिलाकर लगा सकते हैं. मॉइस्चराइजिंग भी त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए इस्तेमाल करें. ज्यादा से ज्यादा पानी पिए.

कैफीन और मीठे पेय पदार्थों से दूरी बनाकर रखें, पानी पिए इससे त्वचा हाइड्रेट रहेगी और बॉडी में नमी की वजह से स्ट्रेच मार्क्स हल्के होने लगते हैं.

स्ट्रेच मार्क्स की समस्या छुटकारा पाने के लिए एक आलू को कद्दूकस कर इसका रस निकाल लें. अब इस रस को एक बाउल में रखें. अब इसमें आधा चम्मच बादाम का तेल, आधा चम्मच चीनी और एक चम्मच एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपनी स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगाएं. जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो दें. नियमित रूप से कुछ दिनों तक इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से स्ट्रेस मार्क्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगी.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments