स्पर्म काउंट में होगी तेजी से वृद्धि, आहार में रोजाना शामिल करें ये चीजे

कल्याण आयुर्वेद- हमारे शरीर के सेहत को ठीक रखने के लिए हमारे शरीर में प्रचुर मात्रा में विटामिन का होना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए हमारे शरीर को पौष्टिक और विटामिन्स युक्त आहार की आवश्यकता होती है. लेकिन आजकल के लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं और खानपान का सही से चुनाव नहीं कर पाते हैं. ज्यादातर लोग डिबा बंद चीजें खाने की आदी हो चुके हैं. जिससे उनका पेट तो भर जाता है लेकिन शरीर को जरुरी चीज नही मिलती है. जिसके वजह से ज्यादातर पुरुषों में स्पर्म काउंट की कमी होना आम बात होते जा रही है. स्पर्म काउंट की कमी एवं कमजोर होने के कारण बहुत से लोग पिता बनने से असमर्थ हो रहे हैं. इसलिए अपने आहार में नियमित रूप से पौष्टिकता युक्त चीजों का सेवन करना जरूरी है.

तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिसका नियमित आहार में सेवन का स्पर्म काउंट में तेजी से बढ़ोतरी की जा सकती है.

1 .पालक-


पालक हमारे सेहत को ठीक रखने में मददगार होता है. इसके अलावे अन्य पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना फायदेमंद होता है. हरी पत्तेदार सब्जियों में फोलिक एसिड पाई जाती है. जो स्पर्म को मजबूत बनाने में मददगार होता है. आपको बता दें कि जब शरीर में फोलेट कम होने लगते हैं. आपकी स्पर्म कमजोर होने लगते हैं स्पर्म के कमजोर होने से उन्हें गर्भाशय तक पहुंचना मुश्किल होता है. अगर स्पर्म किसी तरह गर्भाशय में अंडे तक पहुंच भी जाते हैं तो खराब और कमजोर स्पर्म की वजह से जन्म लेने वाले बच्चों में कई प्रकार के जन्मजात समस्याएं उत्पन्न होती है.

2 .अंडा-


स्पर्म काउंट को बढ़ाने में अंडा बहुत ही मददगार होता है. इसके साथ ही अंडे के नियमित सेवन करने से शरीर में फुर्ती बनी रहती है. अंडे में विटामिन और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं. अंडे में पाए जाने वाले विटामिंस मुक्त कणों से स्पर्म कोशिकाओं को बचाते हैं. स्पर्म कोशिकाओं की क्षति होने से स्पर्म की संख्या कम होती है. इसलिए प्रतिदिन दो अंडे का सेवन करना चाहिए. क्योंकि अंडे में मौजूद विटामिंस और पोषक तत्व आपके स्पर्म को मजबूत बनाने के साथ-साथ स्पर्म की संख्या में बढ़ोतरी करने में मददगार होते हैं.

3 .केला-

केला का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. केला में विटामिन ए विटामिन b1 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जब यह विटामिन हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में होते हैं तो स्पर्म मजबूत होने लगते हैं और स्पर्म की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी होने लगती है. इसके अलावा केला में ब्रोमलिन नामक एंजाइम भी पाया जाता है जो प्राकृतिक रुप से सूजन को कम करने वाला एंजाइम है. साथ ही एंजाइम स्पर्म की संख्या में बढ़ोतरी करने का काम करता है और आपके शरीर को फुर्तीला भी बनाता है.

4 .डार्क चॉकलेट-


डार्क चॉकलेट के सेवन से स्पर्म की संख्या तेजी से बढ़ती है. इस प्रकार के चॉकलेट में एमिनो एसिड होता है जो वीर्य की मात्रा और शुक्राणु दोनों को बढ़ाने में मददगार होता है. इसलिए जब भी डार्क चॉकलेट खाने का मन करे तो जरूर खाएं.

5 .ब्रोकली-


स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए ब्रोकली का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. क्योंकि ब्रोकली में प्रचुर मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता है. इस फोलिक एसिड को विटामिन B9 के नाम से भी जाना जा सकता है. यह महिलाओं में गर्भधारण करने में मददगार होता है और पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाने में भी सहायक होता है. एक अध्ययन के अनुसार जो पुरुष ब्रोकली नियमित रूप से सेवन करते थे. उनमें 70 परसेंट तक स्पर्म संख्या में बढ़ोतरी देखी गई.

6 .अनार-


अनार का सेवन करना या अनार का जूस पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. अनार हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करने में अहम भूमिका निभाता है. आपको बता दें कि अनार का सेवन करने से स्पर्म संख्या में भी बढ़ोतरी होती है. इसलिए प्रतिदिन अनार का सेवन करना चाहिए. अनार में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मजबूत होते हैं जो खून में मुक्त कणों से लड़ने में मददगार होते हैं. मुफ्त कण आपके स्पर्म की संख्या को नष्ट करते हैं. अनार का जूस नियमित सेवन करने से प्रजनन क्षमता बढ़ती है.

7 .लहसुन-


लहसुन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला आहार होता है. इसके साथ ही लहसुन में विटामिन बी 6 और सेलेनियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह आपके खून को साफ करने में मददगार होता है. इसके अलावा लहसुन गठिया, सायटिका, रोग से बचाने में मददगार होता है. इसके नियमित सेवन करने से प्राइवेट पार्ट तक रक्त संचार अच्छी तरह से पहुंचता है. जिससे स्पर्म काउंट को मजबूत बनाने और स्पर्म काउंट की संख्या में बढ़ोतरी करने में मदद मिलती है.

8 .दूध-


दूध का सेवन हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन अगर दूध में कुछ चीजों को शामिल किया जाए तो यह स्पर्म काउंट को तेजी से बढ़ाने में मददगार होता है. इसके लिए दूध में आप शतावरी का चूर्ण, अश्वगंधा चूर्ण, इमली बीज का चूर्ण, छुहारा, अखरोट आदि चीजों को मिलाकर पी सकते हैं. इसके नियमित सेवन करने से स्पर्म काउंट मजबूत होने के साथ-साथ स्पर्म काउंट में बढ़ोतरी होती है.

9 .अखरोट-
अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. आपको बता दें कि ओमेगा 3 फैटी एसिड प्राइवेट पार्ट में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मददगार होता है. जिसके वजह से वीर्य की मात्रा और उत्पादन दोनों में बढ़ोतरी होती है. इसके साथ- साथ अखरोट में आर्जिनिन भी मौजूद होता है जो आपके वीर्य की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा अखरोट में अन्य सूखे मेवे की तुलना में ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. जो रक्त प्रवाह में विषाक्त पदार्थों से लड़ने में मददगार होते हैं.

Post a Comment

0 Comments