त्वचा के लिए अमृत है एलोवेरा, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

कल्याण आयुर्वेद- अपने चेहरे को दाग, धब्बे से छुटकारा दिलाने, पिम्पल्स, कील- मुहांसों को दूर भगाने, चेहरे को खूबसूरत और गोरा बनाए रखने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि इनके इस्तेमाल से तत्काल यह समस्या है दूर हो जाती है. लेकिन आपकी त्वचा को बाद में नुकसान भी सहना पड़ता है. ऐसे में यदि प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं और अपने चेहरे को बेदाग और आकर्षक बना सकते हैं?

त्वचा के लिए अमृत है एलोवेरा, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

उन्हीं प्राकृतिक चीजों में से एक है एलोवेरा, जो त्वचा के लिए अमृत के समान गुणकारी होता है. इसका न सिर्फ बाहर से प्रयोग किया जाता है बल्कि इसका सेवन करना लाभदायक होता है. एलोवेरा का सेवन करने से पेट से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती है. एलोवेरा बालों के लिए भी रामबाण का काम करता है. साथ ही आपके चेहरे को बेदाग, खूबसूरत और आकर्षक बनाने का काम करता है.

एलोवेरा आपकी त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का काम करता है. इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा में नमी आती है. साथ ही त्वचा को पोषण प्राप्त होता है. अगर आपको किसी तरह की एलर्जी नहीं है तो आप किसी भी तरह के त्वचा पर बेधड़क एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं?

अपनी त्वचा में निखार लाना चाहते हैं तो इसके लिए एलोवेरा जेल का उपयोग प्रकृति का सबसे बड़ा देन है. यह आपके चेहरे से धुल, मिट्टी. डेड स्किन और गंदगी को साफ करने में काफी मदद करता है. इससे आपका त्वचा ग्लो करने लगता है और आकर्षक दिखता है.

एंटी एजिंग गुण से भरपूर एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी मौजूद होती है जो आपके चेहरे से झुर्रियो को हटाने में काफी मददगार होता है. एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से आप लंबे समय तक जवान और खूबसूरत बनी रह सकते हैं?

त्वचा से सनबर्न की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी एलोवेरा जेल आपकी मदद करता है.

चेहरे से मेकअप हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बेहतर होता है. इससे नुकसान नहीं होता है.

शरीर के स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए भी एलोवेरा जेल काफी हद तक मददगार होता है. इसके लिए एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाकर इस्तेमाल करना लाभदायक होता है.

घाव या फिर चोट के निशान छोटे-मोटे कट हो जाए तो उसे ठीक करने में भी एलोवेरा जेल आपकी मदद करता है.

फटी एड़ियों को खूबसूरत बनाने में एलोवेरा जेल किसी रामबाण से कम नहीं है.

मुलायम और गुलाब जैसा खूबसूरत बनाने में भी एलोवेरा जेल मदद कर सकता है.

कैसे करें इस्तेमाल-

* चेहरे पर अगर मुंहासे के निशान या फिर तिल के निशान है तो उसके लिए नीम के पेड़ की छाल के रस में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं. सारे दाग मिट जाएंगे.

* त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और थोड़ा सा गुलाब जल के साथ चुटकी भर हल्दी मिलाकर पैक बना लें. अब इसमें उतना ही मात्रा में एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूख जाने पर पानी से चेहरा धो लें.

 * चेहरे को गोरा बनाने के लिए अजवाइन, तुलसी के पत्ते और शहद के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

* त्वचा से झाइयां मिटाने के लिए नींबू के छिलके को पीसकर एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

* त्वचा से पिम्पल्स और दाग धब्बों को साफ करने के लिए एलोवेरा जेल में टमाटर मिलाकर इस पैक को लगाने से काफी लाभ होता है.

* ऑयली त्वचा से निजात पाने के लिए एलोवेरा जेल में बेसन मिलाकर चुटकी भर हल्दी मिलाएं और इसे थोड़ा गर्म कर चेहरे पर लगाएं. सूख जाने पर साफ पानी से धो लें.

* सिर्फ एलोवेरा जेल भी त्वचा पर लगाना फायदेमंद होता है. यह त्वचा के लिए अकेला भी काफी होता है और दाग धब्बों की समस्या से छुटकारा दिला सकता है.

एलोवेरा का सेवन- त्वचा से जुड़ी कोई भी समस्या हो तो एलोवेरा रामबाण की तरह काम करता है. बस जरूरत है उसे सही तरीके से इस्तेमाल करने की. अगर आप एलोवेरा जेल का उपयोग करते हैं तो आपकी त्वचा निश्चित रूप से बेदाग खूबसूरत के साथ-साथ आकर्षक बन जाएगी और आप लंबे समय तक जवान बने रहेंगे.


Post a Comment

0 Comments