केले का पेड़ होता है बहुत चमत्कारी, अगर आपके यहा भी है तो एक बार जरूर पढ़ें यह खबर

कल्याण आयुर्वेद- पका केला तो आपने बहुत खाया होगा, हालांकि कच्चे केले का भी कई तरह के डिस्क बनाकर लोग खाते हैं. केले का सेवन करना किसी भी रूप में सेहत के लिए फायदेमंद होता है. केले में प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. अगर आप प्रतिदिन केले का सेवन कर रहे हैं तो आपकी पाचन क्रिया बेहतर रहती है.

केले का पेड़ होता है बहुत चमत्कारी, अगर आपके यहा भी है तो एक बार जरूर पढ़ें यह खबर

हमारे शरीर  को पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी6 की जरूरत होती है, ताकि हिमोग्लोबिन और इंसुलिन का निर्माण हो हो सके और आपको बता दें कि केले में यह सब पोषक तत्व मौजूद होता है.

कई अध्ययन में पाया गया है कि ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी केला खाना अच्छा होता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए केला खाना खासतौर पर लाभदायक होता है. केले में आयरन की मात्रा भी अच्छी होती है प्रतिदिन एक केला खाने से एनीमिया का खतरा कम हो जाता है.

इतना ही नहीं कई शोधों से यह साबित हो चुका है कि केला आपकी भूख को नियंत्रित करता है. दरअसल केला खाने के बाद पेट भरा- भरा महसूस होता है. जिसकी वजह से भूख नहीं लगती है और थोड़ी- थोड़ी देर में खाने की आपकी आदत पर नियंत्रण होता है.

केले में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. यह आपके मूड को तो बेहतर बनाता ही है. साथ ही अच्छी नींद के लिए भी फायदेमंद होता है.

लेकिन आज हम आपको केले खाने के फायदे के बारे में नहीं बल्कि आपके यहा अगर केले का पेड़ है तो उसके चमत्कारी फायदे बताने  की कोशिश करेंगे.

केले के पेड़ को काफी पवित्र माना जाता है और कई धार्मिक कार्यों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. धन व समृद्धि के लिए केले के पेड़ की पूजा की जाती है. इसकी नियमित पूजा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है. माना जाता है कि समृद्धि के लिए केले के पेड़ की पूजा अच्छी होती है.

घर की चारदीवारी में केले का वृक्ष लगाना काफी शुभ माना जाता है. बृहस्पति ग्रह का कारक होने के कारण इसे ईशान कोण में लगाना शुभ है. घर के मुख्य द्वार और पिछले हिस्से पर केले के पौधे को भूलकर भी ना लगाएं. केले के पौधे की आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. केले के तने में लाल धागा बांधकर रखें. ऐसा करने से आपके ऊपर माता लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है.

भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को केले का नियमित भोग लगाने से वे काफी प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा करते हैं. केले के पौधा बुध और केतु ग्रह का कारक है. इसके घर के आस-पास होने से इन ग्रहों के दोष दूर होते हैं. लेकिन इसे अपनी कुंडली की जांच करवाने के बाद ही लगवाएं.

केले के पौधे की जड़ में प्रतिदिन जल अर्पित करें और बृहस्पतिवार के दिन विशेष रूप से केले के पेड़ की पूजा अर्चना करके थोड़ा सा कच्चा दूध भी चढ़ाएं और वही बैठकर मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु से धनवान बनाने की कामना करें, कहते हैं कि केले में साक्षात विष्णु और लक्ष्मी का वास होता है.

घर में संतान हमेशा सुखी और संकटों से दूर रहती है. केले का पौधा घर में लगाने से बृहस्पति ग्रह का शुभ फल मिलने लगता है. इसके घर में होने से वैवाहिक जीवन की कठिनाइयों दूर होती है. अविवाहित कन्याओं का शीघ्र विवाह हो जाता है. कुछ शिक्षा और ज्ञान प्राप्ति में यह पौधा मददगार सिद्ध होता है क्योंकि इसमें से लगातार शांतिमय और सकारात्मक ऊर्जा निकलती रहती है.

तो अब आप समझ गए होंगे कि केला लगाना क्यों जरूरी है? कहा जाता है कि आम के आम गुठली के दाम ठीक यही कहावत केले के साथ भी है यदि आप केला लगाते हैं तो इसका फल खाकर आप लाभ तो उठाते ही है लेकिन पूजा करके सुख- समृद्धि भी प्राप्त कर सकते हैं.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments