खिचड़ी खाने के फायदे जानकर आप कभी मना नहीं कर पाएंगे, जरुर पढ़ें

कल्याण आयुर्वेद- कहीं आप उन लोगों में से तो नहीं है जो खिचड़ी के नाम सुनते ही नाक- मुंह सिकुड़ने लगते हैं. ज्यादातर लोग यह मानते हैं कि खिचड़ी बीमार लोगों का खाना है. लेकिन अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो गलत सोच रहे हैं क्योंकि खिचड़ी खाने से सिर्फ और सिर्फ फायदे ही होते हैं.

खिचड़ी खाने के फायदे जानकर आप कभी मना नहीं कर पाएंगे, जरुर पढ़ें

अगर आप शुद्ध शाकाहारी हैं तो आपके लिए खिचड़ी से बेहतर और कुछ खाना हो ही नहीं सकता है? एक ओर जहां खिचड़ी बनाना बहुत आसान है वही इसमें बहुत सारे पोषक तत्व हमारे शरीर को मिल जाते हैं और हमारा शरीर एनर्जेटिक रहता है.

चावल और कुछ दालों को मिलाकर बनने वाली खिचड़ी एक सुपाच्य भोजन है. सच कहा जाए तो खिचड़ी में मसालों का इस्तेमाल नहीं के बराबर किया जाता है. लेकिन आप चाहे तो स्वाद के लिए चुटकी भर मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं और खिचड़ी के साथ यदि दही मिल जाए तो इसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है.

तो चलिए जानते हैं खिचड़ी खाने के फायदे-

पोषक तत्वों से भरपूर-

खिचड़ी का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि खिचड़ी में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस के गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. आप चाहे तो खिचड़ी को विभिन्न प्रकार की सब्जियां मिलाकर भी बना सकते हैं और इसके गुणों को और अधिक बढ़ा सकते हैं.

पचने में है आसान-

खिचड़ी में तेज मसालों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और ना ही इसमें बहुत अधिक तेल, घी इत्यादि इस्तेमाल होता है. यह ऐसे में आसानी से पच जाती है और यही कारण है कि बीमार लोगों को खिचड़ी खाने की सलाह दी जाती है. यदि आपका पाचन शक्ति कमजोर है तो खिचड़ी आपके लिए काफी बेहतर भोजन होगा.

शरीर को बीमारियों से रखे दूर-

खिचड़ी के नियमित सेवन से वात, पीत और कफ का दोष दूर हो जाता है. खिचड़ी शरीर को ऊर्जा देने का काम करती है. साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करने का काम करती है. जिससे आपको कई बीमारियों से बचे रहने में मदद मिलती है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments