जानें- नपुंसकता होने के कारण, लक्षण और दूर करने के रामबाण घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद- हर व्यक्ति की चाहत होती है कि हम स्वस्थ एवं फिट रहें. लेकिन कई बार शरीर में कई ऐसी बीमारियां हो जाती है. जिसकी वजह से व्यक्ति के अंदर कई तरह की बीमारियां होने लगती है. उसी बीमारी में से एक बीमारी है पुरुषों में होने वाली नपुंसकता. जी हां दोस्तों, नपुंसकता उन बीमारियों में से है जिसमें वैवाहिक जीवन को प्रभावित करती है. इस बीमारी से हर पुरुष छुटकारा पाना चाहता है. जिसके लिए कई बार ऐसे लोगों के चक्कर में पड़ जाते हैं जो पैसे लेते हैं और उनका काम भी नहीं हो पाता है. साथ ही कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि मेडिकल स्टोर से दवाइयां खरीद कर सेवन करते हैं. उनके लिए कभी-कभी नुकसानदायक साबित होता है. इसलिए जब भी इस समस्या से परेशान हो तो आप इधर- उधर की दवाइयां सेवन ना करें. बल्कि किसी जानकार एवं अच्छे चिकित्सक की देखरेख में इसका इलाज करा कर आप नपुंसकता की समस्या से निजात पा सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यह कोई ऐसी बीमारी नहीं है जो किसी को हो जाए तो ठीक ना हो सिर्फ जरूरी है कि आप इसका उचित ढंग से इलाज कराएं.

नपुंसकता के कारण-

नपुंसकता के कुछ मुख्य कारण है जो व्यक्ति को नपुंसक बना देता है. यानी आप संबंध बनाने में कमजोरी महसूस करते हैं. साथ ही आपके धातु में शुक्राणु की कमी होने लगती है या हो जाती है. जैसे खान पान में पौष्टिक तत्वों की कमी होना, डायबिटीज की समस्या होना, ज्यादा मात्रा में धूम्रपान- शराब आदि का सेवन करना, अप्राकृतिक संबंध बनाना, किसी जटिल बीमारी का ऑपरेशन का होना, किडनी और लिवर खराब होना, और इसका कुछ मनोवैज्ञानिक कारण है. जिसकी वजह से यह बीमारी हो जाती है. कुछ पुरुषों में हारमोंस की कमी से भी पुरुष नपुंसक हो जाते हैं.

नपुंसकता के मुख्य लक्षण-

नपुंसकता के मुख्य लक्षण हैं-, संबंध के समय जल्दी थक जाना इंद्री में कठोरता की कमी होना, आत्मविश्वास में कमी होना, घबराहट महसूस होना, संबंध बनाने के लिए उत्तेजित ना होना आदि.

चलिए जानते हैं नपुंसकता दूर करने के घरेलू नुस्खे-
1 .गुड़-

नपुंसकता का मुख्य कारण होता है कमजोरी का होना,. लेकिन आपको बता दें कि पुरुष को सर्दी हो या गर्मी हमेशा गुड़ का सेवन करना चाहिए. गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन होने के साथ-साथ यह शरीर को तुरंत एनर्जी प्रदान करता है. यदि आप नियमित रूप से गुड़ का सेवन करते हैं तो नपुंसकता आपको नहीं सताएगी और अगर नपुंसकता से परेशान है तो भी गुड इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होगा.

2 .शतावरी चूर्ण-


शतावरी चूर्ण को नियमित रूप से गर्म दूध के साथ सुबह-शाम 5 ग्राम की मात्रा में सेवन करने से शरीर में ताकत प्राप्त होती है जिससे नपुंसकता दूर करने में मदद मिलती है.

3 .तुलसी का पत्ता-


तुलसी कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यह शरीर को कई तरह के संक्रमण से भी बचाव करने में मददगार होता है. लेकिन आपको बता दें कि नपुंसकता को भी दूर करने में तुलसी फायदेमंद होती है. इसलिए प्रतिदिन तीन- चार तुलसी की ताजी पत्ते को चबाकर खाना फायदेमंद होता है.

4 .शिलाजीत का सेवन-


नियमित रूप से शिलाजीत का सेवन करने से नपुंसकता की समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाती है. इसके लिए बाजार में उपलब्ध शिलाजीत कैप्सूल दूध के साथ सेवन करें या आप दूध में मिलाकर भी इस कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं.

5 .अश्वगंधा चूर्ण-


आयुर्वेद में अश्वगंधा को पुरुषों के लिए खास दवा के रूप में माना जाता है. यह पुरुषों के कई समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है. अगर आप नपुंसकता दूर करना चाहते हैं तो एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण और एक चम्मच मिश्री का पाउडर मिलाकर गुनगुना दूध के साथ सुबह-शाम सेवन करें. इससे कुछ ही दिनों में नपुंसकता की समस्या से छुटकारा मिलेगी.

6 .गाजर-


नियमित रूप से गाजर का सेवन करने से वीर्य गाढ़ा होता है और इसके सेवन से कमजोरी दूर होती है. इसलिए आप नपुंसकता दूर करना चाहते हैं तो अपने आहार में गाजर को जरूर शामिल करें.

5 .शहद-


शहद के औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं जैसा कि आपको मालूम होगा कि शहद का निर्माण कई तरह के फूलों के रस से होता है.जो मधुमक्खियाँ बनाती है. इसमें प्रचुर मात्रा में ताकत मौजूद होता है. अगर नियमित रूप से एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच शुद्ध शहद मिलाकर सेवन करते हैं तो नपुंसकता की समस्या से छुटकारा मिलती है.

ध्यान रखें यह बातें-

अगर आप नपुंसकता के विषय में सोचते हैं या फिर महसूस करते हैं तो अपने दिमाग से इस बात को निकाल दीजिए कि हम संभोग नहीं कर सकते हैं.इसका इलाज नही है. इसके अलावा खुले मैदान में घूमना, किसी पार्क में घूमना, सूर्य निकलने से पहले टहलना, नदी नालों के आसपास टहलना आपको फायदेमंद साबित होगा.
प्राकृतिक हवा और पानी के अंदर स्फूर्ती और ताकत पैदा करने की शक्ति होती है. इसलिए आप इन बातों पर ध्यान दें. आप की नपुंसकता कुछ ही दिनों में खुद-ब-खुद दूर हो जाएगी.

इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए-

पुरुष शक्ति बढ़ाने के लिए अधिक खट्टी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही तेज तेल मसालेदार चीजों से भी बचना चाहिए. यह सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. आपको बता दें कि इन सभी बातों को ध्यान में रखते हैं तो आप नपुंसकता की समस्या से बच सकते हैं. साथ ही आपकी पुरुष शक्ति भी बरकरार रहेगी.

Post a Comment

0 Comments